Friday, July 12, 2024
Railway News

अब Railway Station पर सामान उठवाना हुआ मंहगा- बढ़ाई गई कुली की मजदूरी दरें, जानें- नया रेट..

Indian Railways Coolie Charges : रेल यात्रियों से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खबर निकलकर सामने आई है. दरअसल, रेलवे बोर्ड ने कुलियों (Coolie) का मजदूरी दरें बढ़ा दिया है। करीब 5 साल बाद रेलवे (Railway) की ओर से ऐसा बदलाव किया गया है। बढ़ती महंगाई और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिहाज से रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने कुलियों (Coolie) की मजदूरी में बढ़ोतरी कर दी है।

आपको बता दे की रेलवे बोर्ड (Railway Board) की ओर से कुलियों को भी रेल कर्मचारियों की तरह सुविधाओं का सुबिडा दिया जा रहा है। करीब 5 साल बाद रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने सामान ढोने वाले कुलियों की मेहनताना में बढ़ोतरी कर दी है। बोर्ड (Railway Board) के आदेश के अनुसार देश के सभी 68 डिविजनों में नए रेट को लागू किया जाएगा।

नए रेट क्या हैं? रेलवे (Railway Board) ने कुलियों की मजदूरी के नए रेट जारी कर दिए हैं। इसके तहत यात्रियों को 40Kg से ज्यादा वजन के सामान के लिए ₹340 देने होंगे। जबकि, इससे पहले महज ₹250 का दिया जाता था।

वहीं, स्ट्रेचर पर लाने के लिए नए रेट ₹270 कर दिए गए हैं। इससे पहले ₹200 का भुगतान किया जाता था। व्हील चेयर पर बुजर्ग या किसी बीमार व्यक्ति को लाने के लिए भी कुलियों की मजदूरी में बदलाव हुआ है। नए रेट के अनुसार ₹130 के बजाए ₹180 का भुगतान करना होगा।

क्या रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर लागू होंगी नई कीमतें? कुलियों की मजदूरी में हुए बदलाव सभी रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर लागू नहीं होंगे। देश के बड़े रेलवे स्टेशनों A1 और A कैटेगरी पर नए रेट लागू होंगे। वहीं, छोटे रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर कुलियों की मजदूरी कम रहेगी।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।