सीनियर सिटीजन की आई मौज- अब Train में  बुजुर्गों को मिलेगा आराम, जानें- नई व्यवस्था…

Indian Railway : भारतीय रेलवे (Indian Railway) को देश के जीवन रेखा कहा जाता है और इसमें हर रोज ढाई करोड़ से भी ज्यादा लोग अपनी यात्रा पूरी करते हैं। इतने आदमी होने के बावजूद भी रेलवे (Railway) अपने यात्रियों की हर सुविधा का ध्यान रखता है।

ट्रेनों में बच्चों से लेकर बुजुर्ग, महिला, दिव्यांग सभी लोग यात्रा करते हैं। इसमें भी रेलवे ने सीनियर सिटीजन को खास सुविधा दे रखी है। सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ पर यात्रा करना आरामदायक लगता है और परिजन भी वही सीट बुकिंग करते हैं लेकिन उन्हें मिल नहीं पाती है। लेकिन आज इसका आसान तरीका हम आपको बता रहे है।

बुजुर्गो को मिलती है लोअर बर्थ

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बुजुर्गों की उम्र को ध्यान में रखते हुए उन्हें कई तरह के फायदे दिए हैं। सीनियर सिटीजन को यात्रा के दौरान लोअर बर्थ अलॉट की जाती है जिससे कि वह आराम से सफर कर सके। IRCTC भी इस बात का पूरा ध्यान रखती है। एक यात्री ने ट्वीट किया था कि उन्होंने अपने अंकल के लिए ट्रेन में लोअर बर्थ की रात में तर्क थी लेकिन उन्हें वह नहीं मिल सकी। अंकल के पैरों में दिक्कत होने के बाद भी रेलवे ने उन्हें अपर बर्थ अलॉट की।

ऐसे करें लोअर बर्थ की बुकिंग

इसके बाद रेलवे (Railway) ने यात्री के इस ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा कि अगर आप सामान्य कोटे से टिकट बुकिंग करते हैं तो उसमें सीट होने पर ही आपको अलॉटमेंट की जाती है। अगर इस दौरान सीट खाली नहीं है तो आपको नहीं मिलेगी। इसलिए अगर आप टिकट बुकिंग करते समय Reservation Choice Book only if Lower Berth is Alloted के ऑप्शन के साथ बुकिंग करेंगे तो आपको लोअर बर्थ दी जाएगी।

इस आधार पर मिलती है पहले लोअर बर्थ

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने जवाब देते हुए कहा कि अगर सामान्य कोटा के तहत की गई बुकिंग के दौरान कोच में खाली सीट है तो आपको अलॉट की जाती है अन्यथा दूसरी कोई बर्थ अलॉट कर दी जाती है। लोअर बर्थ ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर मिलती है। लेकिन आप लोअर बर्थ के लिए TTE से संपर्क कर सकते है और अगर ये अवेलेबल होगी तो आपको मिल जाएगी।