Bihar में अब एक क्लिक में मिलेगी जमीन की सारी जानकारी, यहां जान लीजिए..

Bihar Land : आज के जमाने में हर कोई काम ऑनलाइन हो रहा है और इसी के अंतर्गत अब जमीनों की खाताबंदी और खतौनी का काम भी डिजिटल हो गया है। पहले के समय में आपको किसी भी जमीन का रिकॉर्ड देखने के लिए पटवारी के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब आप ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही किसी भी जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसी के तहत बिहार में जमीनों का डिजिटल सर्वे शुरू कर दिया गया है। राज्य में कृषि विभाग द्वारा जमीन का डिजिटल सर्वे शुरू कर दिया गया है। इसके तहत हर गांव में 3 से 4 किसान सलाहकार और कृषि समन्वयक की नियुक्ति की गई है और इनकी एक टीम बनाई गई है।

कृषि विभाग द्वारा गठित की गई टीम के सदस्य हर गांव तक जा रहे है और प्रत्येक खेत की लोकेश विभाग की वेबसाइट पर डाल रहे है। इस वेबसाइट पर लोकेशन डालते ही जमीन के मालिक का नाम और उसके एड्रेस सहित सभी जानकारी आ जाती है। इसके बाद इन सभी खेतोँ की मौजूदा स्थिति के साथ तस्वीरे ऑनलाइन वेबसाइट पर डाली जाती है। इससे गठित की गई टीम के सभी सदस्य खेतोँ की वर्तमान स्थिति से अवगत होते है।

इसके अलावा कृषि विभाग की इस वेबसाइट पर खेती की जमीन परती है या बंजर या फिर इसमें फसल उगाई जाती है? इसमें कौनसी फसल उगाई जाती है? सिंचाई का क्या साधन है? इन सभी के बारे में भी जानकारी अपलोड की जा रही है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि विभाग द्वारा किया गया ये काम निकट भविष्य में किसानो के लिए अच्छा और उपयोगी साबित हो सकता है। अब केंद्र सरकार भी किसानों के लिए कई योजना पेश कर सकती है जो उनके लिए फायदेमंद होगी।