Friday, July 12, 2024
Railway News

Railway में TTE और TC में है बहुत बड़ा अंतर? अभी दूर कर लीजिए ये कंफ्यूजन….

Difference Between TTE And TC? ट्रेन से यात्रा करते समय अपने रेलगाड़ी या फिर प्लेटफार्म पर TTE या फिर TC को तो जरूर देखा होगा। लेकिन, क्या आप जानते हैं रेलवे के TTE और TC में क्या अंतर है? ज्यादातर यात्री इन दोनों को एक ही मानते हैं. लेकिन, आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से दोनों पर अलग-अलग काम के बारे में बताएंगे।

TTE का पूरा पदनाम

Railways में TTE का मतलब “Travel Ticket Examiner” होता है. TTE को Premium Train से लेकर Mail Express ट्रेनों में सफर करने वालों के टिकट चेक करने की जिम्मेदारी दी जाती है. TTE की ड्यूटी रेल यात्रा करने वाले यात्रियों की पहचान करना, ID और बर्थ से जुड़ी जानकारी चेक करना होता है. TTE हमेशा ट्रेन के अंदर ही यात्रियों के टिकट की जांच करता हैं.

TC का पूरा पदनाम

Railways में TC का मतलब “Ticket Collector” होता है. TTE की तरह TC का काम भी टिकट चेक करना होता है. लेकिन, जहां TTE ट्रेन के अंदर Tickets Check करते हैं तो वहीं TC रेलवे प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के टिकट चेक करते हैं. TC ज्यादातर Platform पर टिकट चेक करते पाए जाते हैं.

कैसे करें TTE और TC की पहचान

आपने TTE और TC का पूरा पदनाम और काम जान लिया. अब आपको बताते हैं आखिर ट्रेन यात्रा के दौरान कैसे करें इनकी पहचान. Train के अंदर टिकटों की जांच करने वाला TTE हमेशा काले कोट पहनते हैं और उनके बैच पर साफ-साफ TTE लिखा होता है. वहीं, TC रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म और स्टेशन के गेट पर तैनात रहते हैं. ये अक्सर ब्लैक पेंट और सफेद शर्ट पहने हुए नजर आते हैं.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।