Friday, July 19, 2024
Railway News

Indian Railway : अब जनरल डिब्बे में 50 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना, रेलवे ने शुरू की नई सर्विस..

Indian Railway : भारतीय रेलवे सबसे बड़ा रेल नेटवर्क में से एक है। इससे रोजाना भारी संख्या में यात्रा करते हैं। वहीं जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या भी लाखों में होती है। लेकिन इन यात्रियों को यात्रा के दौरान अच्छा खाना नहीं मिल पाता था, ये समस्या अब दूर हो जाएगी।

अब जनरल बोगी में यात्रा करने वाले यात्री भी अच्छे खाने का आनंद ले सकेंगे। दरअसल रेलवे की ओर से इनके लिए इकोनॉमी मील की शुरुआत की गई है। इस इकोनॉमी मील (Economy Mile) के लिए यात्रियों को कम पैसे खर्च करके अच्छा खाना मिलेगा। आइए मील पर लगने वाले खर्च और तमाम जरीकारी को विस्तार से जानते हैं।

20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और अचार का पैकेट

यात्रियों के लिए नाश्ते से लेकर भोजन तक की व्यवस्था बेहद कम कीमत पर की गई है। यात्रियों को रेलवे द्वारा निर्धारित भोजन की कीमत में 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और अचार का पैकेट मिलेगा। इसमें 7 पूड़ी, 150 ग्राम सब्जी और अचार शामिल होगा।

रेलवे के इकोनॉमी इतने कुछ खाने को

अब आइए मील टाइप 2 के बारे में जानते हैं। मील टाइप 1 में 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और अचार मिलेगा। भोजन प्रकार 2 में नाश्ता भोजन (350 ग्राम) शामिल होगा, जिसकी कीमत 50 रुपये होगी। 50 रुपये के सेनैक्स मील में आप राजमा-चावल, खिचड़ी, कुलचे-छोले, छोले-भटूरे, पावभाजी या मसाला डोसा खा सकते हैं। इसके अलावा यात्रियों के लिए 3 रूपये वाली 200 मिमी का पैकेज सील्ड ग्लास भी दिए जायेंगे।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।