Thursday, July 18, 2024
Knowledge

Snake Venom Price : सोने से भी महंगा होता है सांप का जहर? फायदे सुनकर सोच में पड़ जाएंगे!

Snake Venom : कल सोशल मीडिया पर Bigg boss OTT सीजन 2 के विजेता एल्विश यादव और स्नेक बाइट का मामला सामने आया. जिसके बाद ये मामला देखते देखते तुल पकड़ लिया. अब इस मामले से जुड़े 6 लोगों पर FIR भी दर्ज कराई जा चुकी है. लेकिन क्या आपको पता है सांप के जहर को किस-किस इस्तेमाल में लिया जाता है. शायदी ही अपने कभी सोच होगा की ये स्नेक वेनम का इस्तेमाल इस तरह भी होता है.

सांप का जहर का इस्तेमाल

  • सांप के जहर का इस्तेमाल उसी के द्वारा काटे हुए व्यक्ति को बचाने के लिए दवा के रूप में किया जाता है.
  • सांप के जहर का इस्तेमाल अलग-अलग बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. यहां तक की कई नई बीमारियों को बनाने के लिए किया जाता है.
  • सांप का जहर दिल से जुड़े बीमारी और ब्लड प्रेशर की दवा बनाने के लिए कंपनियां इस्तेमाल करती है.
  • हम सभी जानते है सांप के जहर से एंटी वेनम बनाया जाता है. इसलिए इसका काम मेडिकल क्षेत्र में अधिक होता है.

इन सांपो के जहर भी बड़े काम के

  • ब्लैक मांबा सांप के जहर का इस्तेमाल पार्किसन और अल्जाइमर बीमारी को दूर करने के लिए किया जाता है. हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई लेकिन अध्ययन जारी है.
  • पिट वाइपर सांप के जहर का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है. हालांकि, अभी तक साइंटिस्ट इस पर रिसर्च कर रहे हैं.

किस भाव बिकता है जहर? भारत सहित एशिया के कई देशों में कोबरा के 1 ग्राम जहर की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में करीब 150 डॉलर है. भारत में एक ग्राम की कीमत 8 से 10 हजार रुपये तक बताई जाती है. जबकि , आस्‍ट्रेलिया में इसकी कीमत 53 हजार रुपये (641 डॉलर) है

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।