Friday, July 19, 2024
World

ये है विश्व के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची, जानें- Mukesh Ambani किस नंबर पर है…..

Forbes : आज आप लोगों के लिए हम एक बार फिर दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट लेकर आए हैं। हाल ही में गुरुवार के दिन फोर्ब्स (Forbes) ने एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है।

आपको जानकर खुशी होगी कि इस लिस्ट में एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन और रिलायंस जियो (Reliance Jio) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का नाम भी शामिल है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फोर्ब्स द्वारा जारी की गई इस सूची में मुकेश अंबानी का नाम 9वें नंबर पर है। उनके पास कुल 6.9 लाख करोड़ रुपये की संपति है।

ये है दुनिया के सबसे अमीर शख्स

आपको बता दें कि गुरुवार के दिन फोर्ब्स (Forbes) द्वारा जारी की गई सबसे अमीर लोगों की सूची में फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट और उनका परिवार पहले नंबर पर आया है। इतना ही नहीं बल्कि बर्नार्ड अर्नाल्ट के पास 17.56 लाख करोड़ रुपये की पूंजी है और वे इस बार फोर्ब्स (Forbes) की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में पहले नंबर पर है। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अमेरिका के बिजनेसमैन और SpaceX व Tesla के मालिक एलन मस्क दूसरे नंबर पर आ गए है। एलन मस्क की कुल संपति 14.98 लाख करोड़ रुपये है।

इस लिस्ट में Amazon के को-फाउंडर जैफ बेजॉस तीसरे नंबर पर है जिनकी संपत्ति 9.5 लाख करोड़ रुपये है। वहीं इस लिस्ट में चौथे नंबर पर अमेरिकी बिजनेसमैन लैरी एलिसन है जिनकी कुल संपति 8.9 लाख करोड़ रुपये है और ये ओरिकल कंपनी चलाते है। इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर वारेन बफेट है जो 8.82 लाख करोड़ की संपति के मालिक है।

नवें नंबर पर पहुचे अंबानी

Forbes द्वारा जारी की गई दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में छठवें नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के को-फाउंडर बिल गेट्स हैं जिनकी कुल संपत्ति 8.66 लाख करोड़ रुपये है। वहीं ब्लूमबर्ग एल. पी. के को-फाउंडर माइकल ब्लूमबर्ग सातवें स्थान पर है और इनकी कुल संपति 7.8 लाख करोड़ रुपये है।

कार्लोस स्लिम हेलू और उनका परिवार 7.74 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ 8वें स्थान पर, भारत से मुकेश अंबानी 6.9 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ 9वें स्थान पर है तो सूची में 10वें नंबर पर मौजूद स्टिव बाल्मर 6.72 लाख करोड़ संपति के मालिक है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।