Thursday, July 25, 2024
Health

Health Tips: पेट में गैस की समस्‍या से छुटकारा पाने अपनाएं ये 3 घरेलू नुख्से, जल्‍द मिलेगी राहत

Health Tips : जब हम बहुत मसालेदार खाना या मसालेदार चिकना खाते है, तो हमारे पेट में अजीब सा एहसास होने लगता है। पेट में जकड़न महसूस होती है और बहुत अधिक डकारें भी आने लगती हैं। हम बीमार भी महसूस कर सकते हैं और पेट में दर्द भी हो सकता है। जिन लोगों को गैस की समस्या है उनके लिए यह एक बड़ी समस्या हो सकती है।

तैलीय पदार्थ खाने के बाद होने वाली इन सारी समस्यायों से निपटने के लिए आज हम एक खास पाउडर के बारे में बात करने जा रहे हैं. जो आपके पेट में गैस बनने से रोकेगा। आप अपनी गैस की समस्या से राहत पाने के लिए इस पाउडर को घर पर आसानी से बना सकते हैं। आइए जानें इसे कैसे बनाएं!

आज हम आपको एक खास पाउडर बनाना सिखाएंगे जो हमारे पेट में हो रही गैस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह तुरंत अपना काम करता है. आइए जानें इस पाउडर को बनाने की आसान स्टेप्स.

इस पाउडर को बनाने के लिए आपको आवश्यकता होगी-

  1. दो चम्मच अजवाइन
  2. 1/4 चम्मच हिंग्लिश
  3. चम्मच काला नमक

पेट की गैस से बहुत तेजी से छुटकारा मिलेगी

इस पाउडर को बनाने के लिए सबसे पहले अजवाइन को पानी के साथ एक पैन में पकाएं। एक बार जब यह पक जाए तो इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसमें हींग और नमक मिलाकर पी लें. यह पाउडर गैस से तुरंत राहत दिलाएगा और इसे बनाने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगेगा। आप इसे ढेर सारा बनाकर बाद में उपयोग के लिए बोतल में भरकर भी रख सकते हैं।

शरीर के अंदर पल रही कीटाणुओं को ख़त्म काटना है यह पाऊडर

यह एक साधारण पाउडर है जिसे आप घर पर केवल तीन सामग्रियों का उपयोग करके बना सकते हैं। यह पाउडर कीटाणुओं को मारने और चीज़ों को साफ रखने में वाकई अच्छा है। यह आपके पेट में गैस से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। गैस से छुटकारा पाने का दूसरा तरीका है जीरा पाउडर खाना। जब भी आपको ऐसा महसूस हो कि आपको गैस हो रही है, तो इसे दूर करने के लिए आप थोड़ा सा जीरा पाउडर खा सकते हैं।

याद रखें, जीरा खाने से पहले उसे पकाना जरूरी है। यह आपके पेट संबंधी किसी भी परेशानी में मदद कर सकता है। जीरा एक विशेष मसाला है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है। ये चीजें हमारे पेट को बेहतर महसूस कराने और हमें होने वाली किसी भी गैस की समस्या को कम करने में मदद कर सकती हैं।

Aparna Roy

अपर्णा राय thebegusarai.in में 18 नवंबर 2023 से कार्यरत है. अपर्णा राय ने बनास्थली विद्यापीठ राजस्थान से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है. अपर्णा राय बतौर हिंदी कंटेंट राइटर 'वाइब्रेटिंग मीडिया प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी में 1 साल तक काम किया है। इसके अलावा इन्होंने 'anant bharat.com', 'संभव संदेश' जैसे न्यू चैनल के लिए भी काम किया है। अपर्णा अपने करियर में लगभग सभी विषयों पर (राजनीति, क्राइम, देश-विदेश, शिक्षा, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखती हैं.