January 26, 2022

RBI ने देश के सबसे बड़े बैंक SBI पर लगाया 1 करोड़ जुर्माना, जानिए- क्‍या है वजह..

SBI RBI

डेस्क: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई(SBI) को एक बड़ा झटका लगा है, दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने नियमों के उल्लंघन मामले में एसबीआई (SBI) पर 1 करोड का जुर्माना ठोक दिया, आरबीआई के अनुसार, नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर यह जुर्माना लगाया है। 16 नवंबर, 2021 को जारी एक आदेश में यह जुर्माना लगाया गया है।

बताते चलें कि, केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्तीय स्थिति के संदर्भ में 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 के बीच एसबीआई (SBI) के निगरानी संबंधी मूल्यांकन को लेकर वैधानिक निरीक्षण किया गया था। आदेश के अनुसार जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच, निरीक्षण रिपोर्ट में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के एक प्रावधान का उल्लंघन पाया गया। एसबीआई ने उधारकर्ता कंपनियों के मामले में कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी के तीस प्रतिशत से अधिक की राशि शेयर गिरवी के रूप में रखा था।

आरबीआई ने एसबीआई ( State Bank of India ) को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का निर्णय किया गया। इससे पहले आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था, आरबीआई ने एक बयान में बताया कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम एक्ट, 2007 (PSS Act) के सेक्शन 26 (2) के तहत एक अपराध के लिए यह जुर्माना लगाया जा रहा है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …