Friday, July 19, 2024
Business

LIC Scheme : महज 7,572 रुपये जमा करें और मैच्योरिटी पर मिलेंगे 54 लाख, जानें- डीटेल…

LIC Scheme : आज के समय में लोग अपने भविष्य के लिए बचत योजनाओं में निवेश करते हैं लेकिन उनके पास इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि उनका पैसा सुरक्षित रहेगा। लेकिन बैंकों और सरकार द्वारा ऐसे कई योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनमें निवेश करने पर आपको अधिक रिटर्न भी मिलता है और आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC द्वारा अपने ग्राहकों के लिए ऐसी कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमे से एक स्कीम का नाम LIC जीवन लाभ योजना है और ये आपको सुरक्षा और बचत दोनों की सुविधा देती है। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको एक साथ पैसा रिटर्न मिलता है।

सिर्फ इतना करना होगा निवेश

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा शुरू की गई जीवन लाभ योजना में आपको हर महीने में 7,572 रुपये की राशि निवेश करनी होगी। इसके साथ ही आपको मैच्योरिटी डेट पर पूरे 54 लाख रुपए की रकम मिल जाती है। अगर पॉलिसी पूरा होने तक व्यक्ति जीवित रहता है तो उसे काफी बड़ी रकम मिल जाती है।

अगर पॉलिसी पूरे होने के बीच में ही पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो उसके परिवार के लिए एक अच्छी राशि मिल जाती है। इसमें आप अपनी मर्जी के हिसाब से निवेश की राशि और समय का चुनाव कर सकते हैं।

जाने कैसे मिलेंगे 54 लाख रुपये

इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 59 वर्ष तक हो सकती है। अगर आप 25 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करते है तो हर महीने 7572 रुपये के हिसाब से सालाना 90,867 रुपये जमा करने होंगे।

इस तरह अगले 35 सालों में करीब 20 लाख रुपये जमा हो जायेंगे। इसके बाद आपको परिपक्वता तिथि पर 54 लाख रुपये मिलेंगे। LIC की तरफ से आपको रिवर्सिनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस का लाभ भी मैच्योरिटी पर दिया जाता है।

LIC जीवन लाभ की खासियत

आपको बता दें कि इसमें 18 साल से लेकर 59 साल का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है लेकिन इसमें आपको 10 साल, 13 साल या 16 साल तक निवेश कर सकते है। अगर आपकी उम्र 59 साल है तो आपको 16 साल की पॉलिसी चुननी ताकि आपकी उम्र 75 वर्ष से अधिक हो जाए। अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो उसके घर वालों को इसकी राशि नॉमिनी या उसके परिवार वालों को मिल सके।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।