Friday, July 19, 2024
Business

Onion Price : प्याज की बढ़ती कीमतों पर नकेल कसने की तैयारी, सरकार ने लिया ये फैसला…

Onion Price Update: जैसा कि आप सब जानते हैं इस समय पूरे देश में टमाटर की कीमतों में बहुत बड़ा उछाल आया हुआ है। आम जनता के लिए टमाटर खरीदना काफी मुश्किल हो गया है। सरकार न केवल टमाटर की कीमतों को नियंत्रित करने का प्रयास कर रही है, बल्कि अब सरकार प्याज को महंगा होने से बचाने के लिए एक बड़ा निर्णय लेने जा रही है। आपको बता दें आने वाले दिनों में केंद्र सरकार द्वारा प्याज का स्टॉक रिलीज किया जा सकता है।

सरकार करेगी प्याज के स्टॉक को रिलीज

प्याज के विक्रेताओं के अनुसार कुछ बाजारों में सप्लाई में कमी देखने को मिली है, इस वजह से कीमतों में वृद्धि देखने को मिल सकती है। ऐसी परिस्थिति में प्याज की आपूर्ति कम कम होने से कीमतों में उछाल देखा जा सकता है। हालांकि, आपकी जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार के पास लगभग 3,00,000 टन प्याज का स्टॉक उपलब्ध है।

सरकार द्वारा प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से इस स्टॉक को रिलीज किये जाने पर विचार किया जा रहा है। टमाटर और बाकी हरि सब्जियों की कीमतों में वृद्धि के चलते आम आदमी पर इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

गुरुवार को यूनियन कंज्यूमर अफेयर्स सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह द्वारा NAFED एवं NCCF के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। इस मीटिंग का उद्देश्य प्याज के स्टॉक को उन बाजारों तक पंहुचना है, जहाँ मूल्यों में वृद्धि हो रही है। आपको बता दें सरकार प्रयास कर रही है कि प्याज के स्टॉक को उन बाजारों तक पंहुचाया जाये, जहां कीमतें बाकी देश के मुकाबले अधिक हैं।

बारिश की वजह से बिगड़ा खेल

नरेंद्र जो महाराष्ट्र के एक प्याज विक्रेता हैं ने एचटी से बात करते हुए बताया, “ज्यादा बारिश के चलते किसानों द्वारा स्टोर किए गए प्याज डैमेज हुए हैं। इसके चलते सप्लाई पर असर पड़ा है।”

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।