Friday, July 19, 2024
Business

Electricity Rate : द‍िवाली से पहले ब‍िजली सस्‍ती, अब 1 यून‍िट पर होगा इतना फायदा, जानें-

Electricity Bill : आने वाले समय में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आम आदमी को बड़ी राहत देने वाली है और दिवाली के अवसर पर बिजली के दम नहीं बढ़ने का सोच रही है। उपभोक्ता परिषद के विरोध के बाद पावर कारपोरेशन ने फ्यूल सरचार्ज घटाने का प्रस्ताव दिया है।

इसमें गिरावट आने के बाद उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट बिजली का खर्च कम आएगा। इसके लिए पावर कॉरपोरेशन की तरफ से रेग्‍युलेटरी कमीशन में पहली तिमाही का प्रस्ताव दाखिल कर दिया गया है। इससे बिजली की प्रति यूनिट दर 18 से 69 पैसे कम हो जाएगी।

50 से 90 रुपये प्रति किलोवॉट की कमी

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में बिना मीटर वाले ग्राहकों से वर्तमान में 500 रुपये प्रति किलोवॉट के हिसाब से पैसा लिया जाता है। इस फैसले के बाद 50-90 रुपये प्रति किलोवॉट की कमी की जाएगी। इसके बाद किसानों को एक हॉर्स पावर पर अब 48.43 रुपये कम देने होंगे। पावर कॉरपोरेशन की तरफ से फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-24 की पहली तिमाही को लेकर प्रस्ताव दाखिल किया है।

3 महीने में वापस करना होगा सरचार्ज

लेकिन प्रस्ताव के अनुसार उपभोक्ताओं से अप्रैल, मई, जून में लिए गए सरचार्ज को अगले 3 महीने में वापस करना होगा। इसके अनुसार 1055 करोड़ रुपये वापस लिए जायेंगे। जुलाई 2023 में 61 पैसा प्रति यूनिट के हिसाब से फ्यूल सरचार्ज का प्रस्ताव दिया गया था। लेकिन उपभोक्ता परिषद के विवाद के बाद पावर कारपोरेशन को पीछे हटना पड़ा। अब सर चार्ज की एवज में 35 पैसे प्रति यूनिट कमी के लिए अलग-अलग कैटेगरी के ह‍िसाब से प्रस्ताव दाखिल किया गया।

इसके बाद करोड़ो उपभोक्ताओं को अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर के बिल में राहत मिलेगी। इस तरह से ब‍िजली ग्राहकों का न‍िगमों पर करीब 33122 करोड़ रुपया बकाया चल रहा है।

सरचार्ज में प्रस्‍ताव‍ित कमी

घरेलू बीपीएल– 18 पैसे प्रति यूनिट
घरेलू सामान्य — 26 से 34 पैसे प्रति यूनिट
व्यवसायिक — 34 से 48 पैसे प्रति यूनिट
किसान — 13 से 30 पैसे प्रति यूनिट
नान इंडस्ट्रील बल्कलोड — 46 से रुपया 69 प्रति यूनिट
भारी उद्योग — 33 से 38 पैसे प्रति यूनिट

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।