Business

Post Office में अपनी बेटी का खाता खोलें- 21 साल की उम्र में मिलेंगे 71 लाख रुपये, जानें- क्या है स्कीम…

Sukanya Samriddhi Yojana : बेटियों के लिए सरकार की ओर से कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है। इन योजनाओं के तहत कम निवेश में अधिक लाभ दिया जा रहा है। इसी कड़ी में सुकन्या समृद्धि योजना लोगों के बीच सुर्खियों में है।

इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक अपनी बेटी के नाम पर खाता खोल सकता है। इस योजना में आप 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। योजना की मैच्योरिटी पर आपकी बेटी के नाम पर 71 लाख रुपये हो सकते हैं, आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना

सरकार की ओर से बेटियों के हित में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की गई है। इस योजना की खास बात यह है कि इसमें आप 250 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। वहीं, इसकी अधिकतम निवेश राशि 1.5 लाख रुपये है। अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो आप इस योजना के तहत खाता खोल सकते हैं। इसमें सरकार की ओर से हर साल 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में आप कुछ सालों के लिए एक तय रकम निवेश करके अपनी बेटी के लिए 70 लाख रुपये से ज्यादा रकम जोड़ सकते हैं।

कैसे जमा करें 70 लाख रुपये से ज्यादा?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप 15 साल तक सालाना 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में अधिकतम ब्याज तभी मिलेगा जब आप हर वित्त वर्ष में 5 अप्रैल से पहले यह रकम जमा करेंगे। 15 साल तक यह रकम जमा करने पर यह 22,50,000 रुपये होगी। मैच्योरिटी पर आपको 71,82,119 रुपये मिलेंगे।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button