Begusarai News : बेगूसराय में “स्वच्छता ही सेवा अभियान” के तहत मुखिया व बीडीओ होंगे सम्मानित…

Begusarai News : 02 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन जिला स्थापना दिवस पर “स्वच्छता ही सेवा अभियान” के तहत ग्राम पंचायत के मुखिया व स्वच्छता पर्यवेक्षक तथा बीडीओ, प्रखंड समन्वयक व कार्यपालक सहायक को जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

आपको बता दे की “स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024” का संचालन 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक करने का निर्देश है। इस अभियान के तहत स्वच्छता संबंधित निम्नलिखित गतिविधियों पर स्वच्छ पंचायत स्वच्छ प्रखंड प्रतियोगिता का आयोजन जिला मे किया गया है।

इस प्रतियोगिता में सभी ग्राम पंचायत एवं प्रखंड की भागीदारी होनी है। सर्वाधिक कचरे वाली जगह की करनी है. इसके अंतर्गत ग्राम पंचायत में जिन स्थानों पर सर्वाधिक कचरे का अंबार लगा हो, ऐसे स्थानों को चिह्नित कर इसकी सफाई करनी है। चिह्नित स्थलों की सफाई करने का दायित्व ग्राम पंचायत क्रियान्वयन समिति का है।

संबंधित गतिविधियों के फोटोग्राफ को पोर्टल पर अपलोड किया जाना है। तस्वीर को करना होगा पोर्टल पर अपलोड दूसरी गतिविधि के तहत स्वच्छता आधारित जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन एवं पोर्टल पर एंट्री है। इसके अंतर्गत स्वच्छता कार्यक्रम में ग्रामीणों की भागीदारी को सुनिश्चित करना है।