9 February 2023

स्मार्टफोन चार्ज करने का झंझट खत्म! अब दौड़ने पर भी Mobile होगा चार्ज, जानें – कैसे काम करेगा तकनीक..

स्मार्टफोन चार्ज करने का झंझट खत्म! अब दौड़ने पर भी Mobile होगा चार्ज, जानें - कैसे काम करेगा तकनीक.. 1

डेस्क : आम तौर पर लोग रनिंग या जॉगिंग करने के लिए स्पोर्ट्स शूज ही पहनते हैं. इनसे आपके पैर भी कम्फर्टेबल रहते हैं और आपके घुटनों में चोट भी नहीं आती है. हालांकि जूते का काम अब सिर्फ आपके पैरों को आराम देने तक ही सीमित नहीं रह गया है. अब आपके शूज किसी पावर स्टेशन का काम करेंगे और इनकी बदौलत आप एनर्जी जेनरेट कर पाएंगे. अगर आपको इनके बारे में कोई अंदाजा नहीं है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है.

बाजार में आने वाले हैं पावर जेनरेटर शूज

आपको जानकर ये हैरानी होगी कि ग्लोबल मार्केट में ऐसे जूते तैयार किए जा चुके हैं जो कि पावर जेनरेट करते हैं. ये जूते इतने दमदार हैं कि आप इनसे अपने स्मार्टफोन को भी चार्ज कर सकते हैं यहां तक कि आप अपनी स्मार्टवॉच भी अब इनसे चार्ज कर पाएंगे. अगर आपको इनके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो हम इसके बारे में भी आपको बताएंगे. यह बेहद ही दमदार शूज हैं जिनमें एक साथ कई डिवाइसेज को भी लगाया गया है जिससे बिजली भी बनाई जा सकती है.

इस तकनीक का होता है उपयोग

आपको अगर इन शूज में इस्तेमाल होने वाली तकनीक के बारे में जानकारी अगर नहीं है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर किस तरह से यह बिजली जेनरेट की जाती है. दरअसल इन जूतों में डायनमो का उपयोग किया जाता है और जब आप चलते हैं तो एक खास तरह के स्प्रिंग मेकैनिज्म की मदत से चलने के दौरान जेनरेट होने वाली इस एनर्जी को बिजली में बदल दिया जाता है. इस बिजली की बदौलत आप सीधे ही अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं. यह जूते भारत में अभी तक लॉन्च नहीं हुए हैं लेकिन आने वाले समय में इनकी एंट्री भारत मे सम्भव हैं।