अब घर बैठे यूं बनेगा Passport, बस Online Form भरने के बाद चुन लें ये ऑप्शन..

Passport

डेस्क : अगर आपका भी पासपोर्ट नहीं बना है और आप इसे ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो यहां आपके लिए एक बहुत आसान तरीका है। साथ ही अगर आप अपने घर बैठे Passport के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इन तरीकों से आप आसानी से नया पासपोर्ट बनवा सकते हैं। वैसे तो यह तरीका नया है लेकिन इससे 7 दिन के भीतर Passport सीधा आपके घर पहुंच जाएगा। लेकिन पासपोर्ट की फीस भरने से पहले आपको बस एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

आपको Passport Apply करने के लिए इसके ऑफिशियल वेबसाइट (https://portal2.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/user/RegistrationBaseAction) पर जाना होगा। यहां पर आपको Passport Office का ऑप्शन चुनना होगा। यहां पर Passport Office में जाने के बाद आपको अपने राज्य का चयन करना होगा। फिर इसके बाद आपके सामने पूरा फॉर्म आ जाएगा जिस फॉर्म को बहुत संभलकर भरना होगा।

इस बात का ध्यान रखें कि फॉर्म में गलती होने का मतलब है कि आपके पासपोर्ट में भी गलती होगी। पासपोर्ट में गलती हो जाने की स्थिति में आपकी फाइल खारिज तक भी हो सकती है। साथ ही यह भी ध्यान रहे कि यहां जो भी डिटेल आप फिल करोगे, वही डिटेल आपके पासपोर्ट में भी होनी चाहिए। क्योंकि दस्तावेज वेरिफाई करवाने आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस में लिए जाना होता है। दस्तावेज और आपका फॉर्म, पासपोर्ट ऑफिस में वेरिफाई किया जाता है।

यदि आप जल्दी अपना पासपोर्ट चाहते हैं तो इसके लिए आपको Tatkaal Passport अप्लाई करना होगा। इसकी यह खासियत होती है कि नॉर्मल पासपोर्ट से यह पासपोर्ट आपके पास जल्दी आता है। साथ ही इसकी वेरिफिकेशन के बाद जल्दी ही डिलीवरी कर दी जाती है। हालांकि इस पासपोर्ट को हासिल करने के लिए आपको कुछ फीस भी अधिक भुगतान करनी होती है। बता दें कि दोनों ही पासपोर्ट वेरिफिकेशन करने के बाद ही जारी किए जाते हैं।आपको वेरिफिकेशन के दौरान भी सभी दस्तावेज दिखाने होते हैं। वहीं नॉर्मल पासपोर्ट के लिए 1500 रुपए फीस देनी होती है।

ये भी पढ़ें   बेहतरीन मौका! देशभक्ति का नारा 'हर घर तिरंगा' लिखने पर मिलेंगे ₹30,000, जानिए - क्या करना होगा?