अगर 1.5 Ton का AC रोजाना 8 घंटे चले तो कितना आएगा बिल? यहां जान लीजिए ब्यौरा….

AC Electricity Consumption : धीरे-धीरे अब गर्मी का मौसम आना शुरू हो चुका है. ऐसे में चिल्लाती गर्मी से बचने के लिए कई लोग AC लगाने के लिए सोचते तो हैं. मगर, भारी-भरकम बिजली बिल के डर से नहीं लगा पाते है. लेकिन, सच में बिल बिजली कितना उठाता है क्या आप जानते हैं? नहीं न….चलिए यहां जानते हैं

घरों में आमतौर पर 1.5 ton वाला AC लगता है. आज हम इसी के 5 स्टार वाले वर्जन को आधार बनाकर बिल बिल की गणना करेंगे. वैसे तो मार्केट में 1.5 ton का AC सबसे ज्यादा बिकता है. क्युकी छोटे घर या फिर हॉल की अच्छी Cooling के लिए 1.5 ton के AC को सबसे बेहतर माना जाता है. हालांकि, कई लोगों को यह पता नहीं होता है कि 1.5 का AC लगवाने पर बिजली का बिल कितना आएगा. तो यहां हम आपको बताने वाले हैं महीने में कितना बिजली बिल आएगा.

1 महीने में आएगा कितना बिल?

दरअसल, AC का बिजली बिल (Electricity Bill) कितना आएगा, यह AC के पॉवर Consumption पर निर्भर करता है. अगर आप 1.5 5 Star Rating का Split AC लगवाना चाहते हैं, तो यह करीब 840 वाट (0.8kWh) बिजली प्रति घंटे के हिसाब से खपत करता है.

अगर आप दिन में औसतन 8 घंटे AC का इस्तेमाल करते हैं तो इस हिसाब से आपका AC एक दिन में 6.4 यूनिट बिजली की खपत करेगा. अगर आपके यहां बिजली की दर 7.50 रुपये प्रति यूनिट है तो इस हिसाब से एक दिन में 48 रुपये और एक महीने में लगभग 1500 रुपये का बिल आएगा.