Saturday, July 27, 2024
Business

महिलाओं को मोदी सरकार का तोफा! बिना ब्याज के मिलेगा 5 लाख तक का लोन, जानें-

Lakhpati Didi Scheme : केंद्र सरकार की “लखपति दीदी योजना” एक ऐसी स्कीम है जिसके तहत देश की महिलाओं को बिना ब्याज के लोन दिया जाता है. यह लोन 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का हो सकता है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए बस एक ही शर्त है, वह यह है कि यह लोन केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) की सदस्य होंगी.

SHG स्वंय सहायता समूह क्या हैं-

ऐसे छोटे ग्रुप जहां मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाएं होती हैं, पैसे बचाने और एक-दूसरे को Loan देने के लिए ये एक साथ आती हैं. दिसंबर 2023 में जारी डाटा के मुताबिक, लगभग 100 मिलियन महिला सदस्यों के साथ भारत में 90 लाख SHG हैं.

आपको बता दे की केंद्र सरकार की रूरल मिनिस्ट्री की ओर से “लखपति दीदी योजना” को लागू किया जाता है. इस योजना के तहत महिलओं को बिजनस ट्रेनिंग देना, सामान बाजार तक पहुंचाना, जरूरी कौशल और ट्रेनिंग देना सब इस स्कीम के तहत संभव है. इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए इस पते पर लॉगइन कर सकते हैं-

इन कामों के लिए मिलता है ये लोन

पोलट्री फॉर्मिंग

एलइडी बल्ब निर्माण

खेती बाड़ी

मशरूम की खेती

स्ट्रॉबेरी की खेती

पशु पालन

दुग्ध उत्पादन

हस्तशिल्प के काम

बकरी पालन

टेक होम राशन प्लांट

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।