अब होटल या रेस्टोरेंट पानी के पैसे ग्राहकों से नहीं ले सकता? जान लीजिए ये अधिकार….

Drinking Water :आजकल देश के हर शहर में कई बड़े-बड़े रेस्टोरेंट खुल गए हैं। यहां लोग अपने परिवार के साथ खाना खाने जाते हैं। रेस्टोरेंट में खाने-पीने की चीजों की कीमत फूड आइटम और रेस्टोरेंट के हिसाब से तय की जाती है। लेकिन एक बात आपने नोटिस की होगी कि कई बार रेस्टोरेंट स्टाफ बिना पूछे आपको खाने के साथ बोतलबंद पानी यानी मिनरल वाटर भी दे देता है, जिसकी कीमत आपसे बिलिंग के समय वसूली जाती है।

हालाँकि, भोजन के साथ पानी उपलब्ध कराना निःशुल्क है। कई रेस्तरां में ग्राहकों से पूछा जाता है कि वे नॉर्मल आरो पानी लेंगे या बोतलबंद पानी। ऐसे में अगर वे आपसे बिना पूछे बोतलबंद पानी देते हैं और आपसे जबरदस्ती पैसे वसूलते हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

कई बार होटल या रेस्तरां कोई विकल्प नहीं देते और आपको बोतलबंद पानी दे देते हैं, जिसकी कीमत आपके बिल में वसूल की जाती है। हालाँकि, होटल या रेस्तरां ऐसा नहीं कर सकते। अगर आप किसी होटल में खाना खा रहे हैं तो उस होटल को आपको साफ पानी उपलब्ध कराना होगा, इसके लिए वह कोई शुल्क नहीं ले सकता। अगर आप ऐसा करते हैं तो उस होटल या रेस्टोरेंट पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

ऐसा ही एक मामला हरियाणा के नारनौल से सामने आया है, जिसमें बोतल के 20 रुपये वसूलने पर होटल मालिक पर 60 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। अगर कोई होटल या रेस्टोरेंट आपको जबरदस्ती पानी की बोतल देता है या मुफ्त साफ पानी देने से इनकार करता है तो आप इसकी शिकायत उपभोक्ता अदालत में कर सकते हैं। जिसके बाद रेस्टोरेंट पर जुर्माना लगाया जा सकता है।