National News

Kolkata Rape-Murder Case के बाद लखनऊ से पटना में धरने पर है डॉक्टर, OPD किया बंद

Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता में रेजीडेंट डॉक्टर के साथ जिस तरफ बर्बरता की गई, उसके बाद यह देखा जा रहा है कि देश के अधिकांश हिस्सों में डॉक्टर के अंदर आक्रोश नजर आ रहा है. यही वजह है कि अब लखनऊ के साथ-साथ पटना एम्स में भी इसका प्रभाव दिख रहा है. लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में रेजीडेंट डॉक्टर सभी काम छोड़कर धरने पर बैठ गए हैं और वह इस पूरी घटना का विरोध कर रहे हैं.

आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि विरोध करने वाले इन डॉक्टरों के हाथ में ऐसे बैनर नजर आए जिसमें स्केच के माध्यम से दुष्कर्म पीड़िता का चेहरा बनाया हुआ है. कुछ ऐसा ही हाल पटना के एम्स में नजर आ रहा है, जहां रेजिडेंट डॉक्टर ने ओपीडी भी बंद कर दिया है. डॉक्टरों ने मांग किया है कि जब तक पीड़िता को न्याय नहीं मिलेगा तब तक इसी तरह काम बंद रहेगा. यही वजह है कि आज देश भर के कई सरकारी अस्पतालों में हालत काफी खराब नजर आई, क्योंकि रेजिडेंट डॉक्टर ने ओपीडी बंद कर दिया है जिस कारण लोगों को काफी परेशानी भी हो रही है.

ये है पूरा मामला

यह पूरा मामला 9 अगस्त का है, जहां कोलकाता (Kolkata Rape-Murder Case) के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रेजीडेंट डॉक्टर के साथ यौन उत्पीड़न हुआ. इसके बाद उस डॉक्टर की हत्या कर दी गई थी. 31 वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट रेजिडेंट डॉक्टर का शव बुरी स्थिति में पाया गया था, जिसके शरीर पर कई चोट के निशान भी मिले.

सबसे पहले इसे लेकर पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों ने प्रदर्शन करते हुए अपने काम को बंद करने का ऐलान किया, लेकिन धीरे-धीरे अब देश भर के डॉक्टर ने यह विरोध करना शुरू कर दिया है. आपको यह जानकारी दे कि फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन द्वारा यह पहले ही कहा गया था कि 13 अगस्त से ओपीडी और वैकल्पिक सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा.

पुलिस की गिरफ्त में है आरोपी

इस पूरे मामले (Kolkata Rape-Murder Case) को लेकर दिल्ली एम्स के डॉक्टरों ने यह मांग रखी है कि बिना देरी किए सीबीआई के हवाले इस मामले को सौप देना चाहिए. साथ ही साथ प्रिसिपल और अस्पताल के सिक्योरिटी इंचार्ज को तुरंत इस्तीफा देनी चाहिए. मृतिका के परिवार को पर्याप्त मुआवजा दिया जाए. साथ ही साथ केंद्र सरकार से डॉक्टर ने यह लिखित में मांग की है कि डॉक्टर के लिए केंद्रीय प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाए. फिलहाल आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है जहां सीसीटीवी फुटेज और पूछताछ से पुलिस को कई सबूत भी मिले हैं.

Related Articles

Back to top button