National News

Bharat Bandh 2024 : 21 अगस्‍त को बंद रहेगा भारत, जानें- क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद..?

Bharat Bandh 2024 : एससी- एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति द्वारा 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया गया है, जिसका समर्थन कई दलित संगठनों द्वारा भी किया गया है. साथ ही साथ देश के कई हिस्सों में किसी भी तनाव भरी स्थिति से बचने के लिए पुलिस को सभी जिलों में तैनात करने की बात कही गई है.

जानकारी दे कि सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को एससी- एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर बनाने की अनुमति दी है और कोर्ट द्वारा यह बताया गया है कि जिन्हें वास्तव में इसकी जरूरत है उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए. इसी बात को लेकर बहस छिड़ गई है क्योंकि भारत बंद (Bharat Bandh) का ऐलान करने वाले संगठन ने इस फैसले को वापस लेने की मांग की है.

कोर्ट के फैसले को चुनौती देने सड़क पर उतरेंगे लोग

बहुजन समाज पार्टी द्वारा भी भारत बंद (Bharat Bandh) का समर्थन किया जा रहा है, लेकिन इसका ज्यादा असर राजस्थान में देखने को मिलेगा. भारत बंद (Bharat Bandh) का मुख्य उद्देश्य सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती देना है और इसे बदलने की मांग भी की जा रही है. ऐसा करीब 35 साल के बाद देखा जा रहा है, जब बहुजन समाज पार्टी के नेता और कार्यकर्ता सड़क पर उतरने जा रहे हैं.

माना जा रहा है कि पार्टी के राजनीति में एक नया टर्निंग पॉइंट भी आ सकता है. 21 अगस्त को भारत बंद के दौरान बहुजन समाज पार्टी के झंडे नजर आएंगे. साथ ही साथ आकाश आनंद द्वारा यह भी ऐलान किया गया है की 21 अगस्त को शांतिपूर्ण तरीके से कोर्ट के फैसले का विरोध किया जाएगा.

चालू रहेगी ये सेवाएं

भारत बंद (Bharat Bandh) के दौरान अभी यह स्पष्ट रूप से जानकारी सामने नहीं आई है कि क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा. आशंका है कि सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर इसका असर देखने को मिल सकता है. साथ ही साथ कुछ निजी दफ्तर भी बंद किया जा सकता हैं. वहीं दूसरी ओर अस्पताल और एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेगी. बैंक दफ्तर और कई सरकारी कार्यालय को बंद रखने से जुड़ी किसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है.

इसलिए माना जा रहा है कि यह सभी सेवाएं भी बुधवार को जारी रहेगी. इसे लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश को विशेष रूप से संवेदनशील माना गया है, जिसके कारण पुलिस हाई अलर्ट पर है. साथ ही साथ जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विरोध प्रदर्शन के दौरान अधिकारी व्यापक कदम उठा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button