India

Helmet While Cycling : अब साइकिल चलाते समय भी लगाना होगा हेलमेट, जान लीजिए क्या है नया नियम…

Helmet While Cycling : देश में यातायात के सुचारू रूप से संचालन के लिए ट्राफिफ नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के पालन से वाहन चालक अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। ट्रैफिक नियमों का पालन करना हर नारिक का कर्तव्य भी है। यह कर्तव्य अगर बचपन से ही सिखाया जाए तो काफी बेहतर साबित हो सकता है।

इसी कड़ी में मिर्जापुर यातयाता पुलिस ने कुछ नया करने का सोचा है। दरअसल अब मिर्जापुर में साइकिल से स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया है। इसका मतलब यह कि अब बाइक के साथ साथ साइकिल चलाने वालों को भी हेलमेट पहनना होगा। इसे एक अभियान की तरह चलाया जा रहा है।

15 अगस्त से होगी शुरुआत

यह अभियान 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस से शुरू होगा। फिलहाल शहर के दो निजी स्कूलों में यह नियम लागू किया गया है, यानी यहीं से यह नियम शुरू होगा। बता दे की स्कूल में उपयोग किए जाने वाले ड्रेस कोड के जैसे ही हर बच्चों को साइकिल से स्कूल जाते समय हेलमेट पहनकर जाना होगा। एसपी सिटी ने बताया कि कई बच्चे ऐसे होते हैं जो हाईवे पार करके स्कूल आते हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह अभियान शुरू किया जा रहा है।

इस नियम के लागू होने से बच्चों में शुरू से ही ट्रैफिक नियम को लेकर सजगता और जागरूकता रहेगी, जिससे वह बड़े होने पर किसी भी वाहन को चलाते समय ट्रैफिक नियमों का ध्यान रखेंगे। अभी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जा रहा है।

हालांकि, यह अभियान लोगों को आकर्षित कर रहा है। इसे फिलहाल तो दो स्कूलों से शुरूआत किया जा रहा है। लेकिन उसके बाद में अन्य स्कूलों में भी लागू किया जाएगा। हालांकि यह बच्चों के लिए सेफ्टी के हिसाब से भी बेहतर है। कई बार देखा जाता है कि साइकिल से भी गिरने पर सिर में चोट लग जाती है। ऐसे में हेलमेट उसका बचाव करेगा

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button