8 February 2023

बिहार-यूपी-बंगाल के रास्ते चलती है विश्व की सबसे शानदार लग्जरी क्रूज, जानें- किराया, टिकट कैसे बुक करें..

बिहार-यूपी-बंगाल के रास्ते चलती है विश्व की सबसे शानदार लग्जरी क्रूज, जानें- किराया, टिकट कैसे बुक करें.. 1

डेस्क : दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज के रूप में अपने पहले सफर पर शुक्रवार को वाराणसी से रवाना हुआ ‘MV गंगा विलास’ (MV Ganga Vilas River Cruise) शाकाहारी भारतीय खानपान, अल्कोहल-मुक्त पेय, स्पा और चिकित्सकीय मदद जैसी कई बेहतरीन सुविधाओं से लैस है. हालांकि, इस लक्जरी क्रूज (River Cruise) पर सफर करने के लिए मोटी कीमत भी चुकानी होगी. 5 राज्यों और बांग्लादेश की 51 दिन की यात्रा के लिये एक यात्री का किराया करीब 50 से 55 लाख रुपये के होगा.

कितनी है इसकी वेटिंग?

इतनी ऊंची कीमत के बावजूद इस क्रूज पर सफर करने की मंशा रखने वाले लोगों को 1 साल से अधिक समय तक इंतजार भी करना होगा. इसकी वजह यह है कि यह क्रूज मार्च 2024 तक पहले से ही बुक हो चुका है. इसका मतलब है कि MV गंगा विलास क्रूज से वाराणसी से असम के डिब्रूगढ़ का सफर तय करने के लिए किसी व्यक्ति को अप्रैल 2024 तक इंतजार करना ही पड़ेगा. नई बुकिंग अगले साल अप्रैल माह से ही उपलब्ध है.

यहां से गुजरेगा क्रूज

MV गंगा विलास पोत 62 मीटर लंबा और 12 मीटर तक चौड़ा है. यह बड़े आराम से 1.4 मीटर के ड्राफ्ट के साथ चलता है. सभी 18 सुइट में बड़ी-बड़ी खिड़कियां भी हैं, जहां से शानदार नजारा भी देखा जा सकता है. अपनी लंबी यात्रा में यह क्रूज विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित कुल 50 पर्यटन स्थलों से होकर गुजरेगा. यात्री बिहार योग विद्यालय और विक्रमशिला विश्वविद्यालय भी देखने जाएंगे.