Knowledge

Makka Madina Facts : मक्का-मदीना में ‘हिंदू’ क्यों नहीं जा सकते हैं? जानें- इसके पीछे की असली वजह…

Makka Madina Facts : जिस तरह हिंदू धर्म में कई पवित्र स्थान होते हैं, जहां जाकर सारे पाप धुल जाते हैं. ऐसा ही एक स्थान मुस्लिम धर्म का भी होता है इस्लाम धर्म के इस पवित्र स्थान को मक्का मदीना (Makka madina) के नाम से जाना जाता है. पर मक्का मदीना (Makka Madina) में जाने के कई नियम भी होते हैं। तो आइए आज हम आपको इस पवित्र स्थान के कुछ नियम और कानून बताते हैं।

मक्का मदीना (Makka madina) के हैं कुछ सख्त नियम

मक्का मदीना (Makka Madina) एक इस्लामी पवित्र स्थान है. कहा जाता है, कि यह पैगंबर मोहम्मद का जन्म स्थान है.इस्लाम धर्म की शुरुआत ही इसी जगह से हुई थी। इस पवित्र स्थान पर इस्लाम धर्म के लोग हज करने के लिए जाते है, इस्लाम धर्म के लोगों के लिए यह स्थान इतना ज्यादा पवित्र है इसलिए इसके साथ ही एक सख्त नियम भी लागू होता है। इस स्थान पर हिंदू धर्म या फिर गैर इस्लामी धर्म के लोग नहीं आ सकते हैं. इस स्थान पर केवल मुस्लिम धर्म के लोग ही प्रवेश कर सकते हैं।

क्या मक्का मदीना (Makka madina) के अंदर शिवलिंग है?

मक्का मदीना (Makka madina) में काले रंग का एक पत्थर है, जिसे इस्लाम धर्म के लोग काबा कहते हैं। और यह पत्थर इस्लाम धर्म के लिए काफी ज्यादा पवित्र माना जाता है। आपको बता दे की एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें कहा जा रहा था कि मक्का मदीना (Makka Madina) में वह काले रंग का पठार काबा नहीं बल्कि खंडित शिवलिंग है, और इस घटना को मक्का मदीना (Makka Madina) के नियम से भी जोड़ा गया कहा जाता है. कहा जाता है कि यदि कोई हिंदू गंगाजल से उस कल पत्थर को स्नान करवा देगा तो वहां शिवजी प्रकट हो जाएंगे। यही कारण है कि मक्का मदीना में हिंदुओं का जाना वर्जित है।

Related Articles

Back to top button