1 अप्रैल से बदल जाएगा LPG Cylinder से जुड़ा नया नियम, जानें- आपके जेब पर कैसे पड़ेगा असर..

Rules Change From 1 April : हर साल की तरह 2024 में भी 1 अप्रैल से नया वित्तीय साल शुरू हो जाएगा। नए फाइनेंशियल साल के शुरू होने के साथ ही कई सारे बदलाव हो जाएंगे, जो आपके जेब पर सीधा असर पड़ेगा। इन्वेस्टमेंट स्कीम, फास्टैग, पीएफ और बाकी पैसे-रुपयों से जुड़े कई बदलाव 1 अप्रैल 2024 से हो जाएंगे।

पैन-आधार लिंक डेडलाइन : पैन को आधार से लिंक करने के लिए पहले भी कई बाद डेडलाइन को बढ़ाया गया है। जानकारी के मुताबिक, पैन को आधार से लिंक करवाने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है। इस तारीख तक अगर कोई व्यक्ति अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करता है तो उसका पैन नंबर रद्द कर दिया जाएगा। इसके साथ-साथ पैन कार्ड को एक्टिवेट करवाने के लिए लेट पेमेंट के रूप में 1000 रुपये जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

LPG Cylinder से जुड़ा नया नियम : हर माह की तरह 1 अप्रैल 2024 को भी LPG Cylinder के नए दाम तय किए जाएंगे। हालांकि, लोकसभा चुनाव 2024 की इस समय आचार संहिता लागू है, ऐसे में दाम में बदलाव होने की गुंजाइश नहीं है।

FASTag का नया नियम : अगर आपने अपनी कार के FASTag की Bank से KYC अपडेट नहीं करवाई है तो 1 अप्रैल 2024 से दिक्कत हो सकती है। जल्द-से-जल्द इस काम को कर लें क्योंकि 31 मार्च 2024 के बाद बिना KYC वाले फास्टैग को बैंक द्वारा डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।