स्विच बोर्ड पर लगी ये लाल बत्ती महीने का कितना बिजली खपत करती है? जानकर चौक जाएंगे!

मौजूदा समय में लोग बिजली बिल (Electricity Bill) को लेकर काफी परेशान रहते हैं. हर कोई चाहता है की उनका बिजली बिल (Electricity Bill) कम आए. इसके लिए तरह-तरह के जुगाड़ भी अपनाते हैं. बिजली बिल (Electricity Bill) बचाने के लिए लोग पंखे- टीवी तक को समय समय पर इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन, कई बार छोटी-छोटी बिजली की चीजों को नजर अंदाज कर देते हैं. इन्हीं में से एक है स्विचबोर्ड (SwitchBoard) में लगा ये लाल इंडिकेटर. ये इंडिकेटर हमें बिजली के होने या न होने के बारे में बताता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये आपके बिल को बढ़ाने का एक कारण हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में बिजली सप्लाई (Power Supply) का Voltage 230~240 Volt है और इस Voltage पर एक इंडिकेटर (Indicator) की लगभग खपत होती है 0.3 से 0.5 वाट प्रति घंटा होती है. उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके घर 24 घंटे बिजली रहती है, और 3 कमरे, 1 हॉल, 1 किचन और 2 बाथरूम है तो लगभग 10 स्विचबोर्ड है, तो ये प्रतिदिन 72 वाट बिजली खर्च करेंगे.

अगर इसके फायदे की बात करें तो ये आपको बदलते वोल्टेज (Voltage) होने पर कम ज्यादा जलता दिखेगा जो आपको बता देगा कि सप्लाई में बदलाव हो रहा है. जब ये अच्छा से जलने लगे तो ही बाकी एप्लायंस के Switch चालू कर दें.