Thursday, July 25, 2024
Business

UPI Daily Limit : क्या आप जानते है एक दिन में UPI से कितने रुपये भेज सकते हैं? जानिए- लिमिट….

UPI Daily Limit : आज डिजिटल पेमेंट की दौड़ में लोगों का जीवन काफी आसान हो गया है। अब लोगों को पैसों के लेन-देन के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब आप अपनी जरूरत के मुताबिक सीधे लेनदार को यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। इस डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल आजकल हर कोई कर रहा है।

इसमें सब्जी विक्रेता, पानी पूरी विक्रेता, राशन विक्रेता और यहां तक ​​कि दुकानदार सभी UPI का उपयोग करते हैं। जिससे ग्राहक सामान मिलने के बाद सीधे यूपीआई पेमेंट कर देते हैं। लेकिन इसकी भी एक सीमा है। आप इस सीमा से अधिक भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि UPI की सीमा क्या है।

UPI की डेली सीमा क्या है?

आजकल लोग पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंकों में नहीं जाते हैं। और बहुत कम लोग नेट बैंकिंग का उपयोग करके दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं। अब सबसे ज्यादा इस्तेमाल यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई का हो रहा है। लेकिन अगर आप किसी को तुरंत बहुत सारे पैसे भेजना चाहते हैं तो आप यूपीआई के जरिए नहीं भेज पाएंगे।

UPI की रोजाना सीमा 1 लाख है। भारत में UPI के लिए Google Pay, PhonePe, Amazon Pay और कई अन्य पे ऐप्स चल रहे हैं। कल्पना कीजिए कि यदि आप एक ऐप से एक लाख भेजते हैं, तो आप दूसरे से एक लाख भेज देंगे। तो ऐसा नहीं हो सकता. यूपीआई वही है, जहां अगर आपने एक नंबर से कई ऐप्स में आईडी बनाई है तो सभी की कुल सीमा 1 लाख रुपये होगी।

UPI के मामले में भारत सबसे आगे

भारत में UPI को साल 2016 में लॉन्च किया गया था। और अब UPI सिस्टम भारत के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी चल रहा है। भारत के अलावा यूपीआई सिस्टम फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, ओमान, कतर, रूस और मॉरीशस जैसे देशों में चलता है। UPI को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI द्वारा संचालित किया जाता है। एक आंकड़े के मुताबिक, भारत में साल 2022 में यूपीआई के जरिए 1.53 ट्रिलियन डॉलर का ट्रांजेक्शन हुआ।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।