किसी व्यक्ति के मौत के बाद उसके ATM Card से पैसा निकाल सकते हैं? जानिए- क्या है कानून….

ATM Card Rules : इस मौजूदा समय में हर किसी के पास ATM Card होता है. ऐसे में एक सवाल उठता है की अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो क्या परिवार में दूसरे लोग उसके एटीएम से कार्ड पैसे निकाल सकते है? कहीं यह गैर कानूनी तो नहीं. चलिए जानते हैं.

कई बार यह देखने को मिलता है. जब किसी के घर में किसी परिवार का निधन हो जाता है. तो फिर उसके परिवार वाले उसका Bank Account हैंडल करने लगते हैं. उसके ATM से पैसे भी निकालते हैं. लेकिन क्या ऐसा करना कानूनी है. तो आपको बता दें Bank इस बात की इजाजत नहीं देते.

आप किसी की मौत के बाद उसके ATM Card का इस्तेमाल नहीं कर सकते. मृत व्यक्ति के ATM Card से पैसे निकालना कानूनन जुर्म है. अगर Bank को इस बात का पता लग जाता है. तो फिर Bank आप पर कार्रवाई कर सकता है. यहां तक की आपको जेल भी भी हो सकती है.

अब आप सोच रहे होंगे आखिर मृत व्यक्ति के खाता से पैसा कैसे निकले तो आपको बता दें की उसके लिए आपको नियम और कायदे मानने होंगे. सबसे पहले आपको मृत आदमी के नाम जितने भी भी संपत्ति है. वह अपने नाम ट्रांसफर करवानी होगी. तभी आप उसके Account से पैसे निकाल पाएंगे. अगर आपका नाम मृत व्यक्ति के Bank Account में बतौर नॉमिनी दर्ज है.