Bihar

Bihar में बनकर तैयार हुआ पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा आंख का अस्पताल, अब सस्ते में होगा ईलाज…

Eye’s Largest Hospital in Bihar : बिहार (Bihar) लगातार डेवलपमेंट की ओर बढ़ रहा है, बिहार की जनता को एक और नई खुशखबरी मिली है क्योंकि पटना में अब देश का सबसे बड़ा आंख का अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। यह अस्पताल इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) के परिसर में बनकर तैयार हुआ है। 6 सितंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा (Health Minister JP nadda) इस अस्पताल का उद्घाटन करेंगे,और बिहार को एक नई पहचान देंगे।

188 करोड़ की लागत में बना देश का सबसे बड़ा आंखों का अस्पताल आंखों

आपको बता दे कि यह अस्पताल 188 करोड़ की लागत में बन कर तैयार हो गया है इस अस्पताल को नई तकनीक के हिसाब से बनाया गया है इस अस्पताल में सेफ्टी का पूरा ध्यान दिया गया है। जिसमें सीसीटीवी कैमरे और अग्निशामक घटनाओं से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुविधा प्रदान की गई है।

आंख से जुड़ी सभी बीमारियों का होगा इलाज

आपको बता दें कि इस अस्पताल में आंख से जुड़ी बीमारियां कार्निया और रिफ्रेक्टिव सर्जरी (Refractive surgery) , ग्लूकोमा (Glaucoma) , रेटिना (Retina) , आंखों के पर्दे, यूविया (Yuvia) , और मोतियाबिंद (Cataract)जैसी सभी समस्याओं का इलाज होगा। यह अस्पताल 24 घंटे अपनी सेवा देगा। इस अस्पताल में 12 ओटी रूम (Operation theatre) बनाए गए हैं।

इस अस्पताल में 149 अनुभवी डॉक्टर को तैनात किया जाएगा जो मरीज का इलाज करेंगे। मरीजों के लिए इस अस्पताल में 154 बेड रखे गए हैं ताकि किसी भी मरीज को किसी भी प्रकार की तकलीफ ना हो सके और वह आराम से अपना इलाज करवा सके।

Related Articles

Back to top button