बिहार : भागलपुर में बनेगा 2400 मेगावाट का थर्मल पावर, इन जिलावासियों मिलेगा फायदा….

डेस्क : कोल इंडिया की मदद से भागलपुर के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का थर्मल पावर स्टेशन बनाया जायेगा। इस प्रोजेक्ट पर 20 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस संबंध में बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने कोयला मंत्रालय को पत्र लिखकर परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक कोल इंडिया के सहयोग से 1020.60 एकड़ जमीन पर थर्मल पावर प्लांट स्थापित किया जायेगा।

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि इस परियोजना के स्थापित हो जाने से बिहार में बिजली की उपलब्धता बढ़ जायेगी। बिजली की मांग को आसानी से पूरा किया जा सकेगा। बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने बताया कि कोल इंडिया के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में इस प्रोजेक्ट पर सहमति बनी है।

कोल इंडिया ने पीरपैंती में राज्य सरकार द्वारा अधिग्रहीत जमीन पर कोयला आधारित इलेक्ट्रिक थर्मल स्टेशन स्थापित करने की इच्छा जतायी थी। पीरपैंती के राजमहल में कोयले का भंडार है। इसका इस्तेमाल बिजली क्षेत्र में किया जाएगा।

इस परियोजना के निर्माण के साथ-साथ इसके संचालन की जिम्मेदारी भी बिहार की बिजली कंपनी की होगी। दोनों मिलकर इसका संचालन करेंगे। सरकार ने पीरपैंती में जो 1020.60 एकड़ जमीन अधिग्रहीत की है, उसकी कीमत 2000 करोड़ रुपये है।