31 January 2023

ये है देश की सबसे सस्ती E-Scooty – सिंगल चार्ज में 300KM, कीमत 60 हजार से भी कम..

ये है देश की सबसे सस्ती E-Scooty - सिंगल चार्ज में 300KM, कीमत 60 हजार से भी कम.. 1

न्यूज़ डेस्क: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। कई बड़े-बड़े स्टार्टअप बेहतरीन टू व्हीलर वाहन पेश कर रहे हैं। इसी कड़ी में सिंपल एनर्जी नाम का एक स्टार्टअप एक ऐसी स्कूटी पेश करने जा रही है जो होंडा जैसी कंपनियों के पेट्रोल स्कूटी को जोरदार टक्कर देगी। तो इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंपल एनर्जी इसे इसी साल मार्च तक बाजार में उतार देगी। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है। इस स्कूटी का प्रोडक्शन इसी महीने यानी 19 जनवरी से शुरू हो जाएगा। इसके लिए कंपनी ने तमिलनाडु के शुलागिरी में 100 करोड़ रुपए की लागत से प्लांट लगाया है।

यह प्लांट करीब दो लाख स्क्वायर फीट एरिया में फैला हुआ है। इसकी क्षमता एक साल में 10 लाख स्कूटी बनाने की है। सिंपल एनर्जी ने इस स्कूटी के लिए 4.0 मानक मोटर विकसित की है, जो अपनी श्रेणी में पहली मोटर है। कंपनी का दावा है कि जब तक आप चाय या कॉफी पीते हैं तब तक इस स्कूटी की बैटरी चार्ज होती रहती है।

स्कूटी की कीमत

स्कूटी की कीमत की बात करें तो रेगुलर वेरिएंट 1.10 लाख और अपडेटेड वर्जन सिंपल वन 1.45 लाख रुपए में मिलने की संभावना है। कंपनी का कहना है कि यह अनुमानित कीमत है। सप्लाई चेन और राज्य सरकारों से मिलने वाली सब्सिडी के आधार पर कीमत में मामूली उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है। कंपनी की वेबसाइट simpleenergy.in के मुताबिक इस स्कूटी को सिर्फ 1947 रुपये में बुक किया जा सकता है। वह भी यह पैसा पूरी तरह से रिफंडेबल है।

जाने फीचर्स

सिंपल वन में 3.2kWh का फिक्स्ड बैटरी पैक और 1.6kWh का रिमूवेबल मॉड्यूल है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटी सिंगल चार्ज में 236 किमी और अपडेटेड मॉडल में 3.2 kWh फिक्स्ड बैटरी और 1.6 kWh रिमूवेबल मॉड्यूल के साथ 300 किमी से ज्यादा चलेगी। सिंपल एनर्जी ने इलेक्ट्रिक मोटर को भी 8.5kW में अपडेट किया है। यह मोटर 8.5kW यानी 11.3 हॉर्स पावर की ताकत पैदा करती है। पीक पर यह 72Nm का टॉर्क देता है।

कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह स्कूटी 236 किमी और और अपडेटेड मॉडल में 3.2kWh की फिक्स्ड बैटरी और 1.6 kWh की रिमोवेबल मॉड्यूल के साथ 300 से अधिक किमी तक चलेगी. सिंपल एनर्जी ने 8.5kW के इलेक्ट्रिक मोटर को भी अपडेट किया है. यह मोटर 8.5kW यानी 11.3 हॉर्स पावर का पावर पैदा करती है।