9 February 2023

E-Shram Card : मजदूरों के Account में पहुंचे 500-500 रुपये, आपको मिले या नहीं, जल्दी चेक करें..

E shram card credited or not

न्यूज़ डेस्क: हर नया साल एक नई उम्मीद लेकर आता है। इस नए साल से भी लोगों को काफी अपेक्षा होगी। इसी कड़ी में असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों को ई-श्रम (E-Shram) कार्ड के अंतर्गत मिलने वाली किस्त का इंतजार है। वहीं बताया जा रहा है कि योजना के तहत पहली चरण में कुल 97542 लोगों के खाते में 500-500 रूपये भेज दी गई है। जिन लोगों के खाते में अभी तक पैसा नहीं पहुंचा है तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है।क्योंकि श्रम मंत्रालय पूरे महीने पात्र श्रमिकों (E-Shram Card) के खातों में किस्तें ट्रांसफर करेगा।

हर महीने खाते में 500 रूपए

जानकारी के मुताबिक 2 महीने की किस्त एक साथ खातों में ट्रांसफर (E-Shram Card) करने की योजना थी। पहले सिर्फ 1000-1000 रुपए की किश्त ट्रांसफर की जाती थी। लेकिन इस बार हितग्राही बता रहे हैं कि उनके खाते में 500 रुपए आए हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस साल हर महीने हितग्राहियों को आश्रम का लाभ मिलने वाला है। क्योंकि अगर 1000 रुपए खाते में भेजे गए तो हर 2 महीने के बाद ही खाते में राशि ट्रांसफर की जाएगी। बताया जा रहा है कि इस साल की दूसरी किस्त फरवरी में आने की संभावना है।

फर्जी पोर्टल से सावधान

बता दें कि कई फर्जी पोर्टल (E-Shram Card) वाले जालसाज भी बाजार में आ चुके हैं। इसलिए ऐसे लोगों से बचें। अन्यथा ई-श्रम के तहत मिलने वाली योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। फर्जी पोर्टल वाले आपको ठीक वैसा ही कार्ड बना देंगे। जैसा कि यह वास्तविक है। लेकिन आपको उस पर कोई फायदा नहीं होगा। क्योंकि श्रम मंत्रालय में उनका कोई रिकॉर्ड नहीं होगा।