May 17, 2022

यह तस्वीर दिमाग का दही कर देगा! चैलेंज – 4 सर्कल के खेल में धोखा खा जाएगी आपकी आंखें..

डेस्क : मनोविज्ञान और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को समझने के बाद कुछ चित्र या पैटर्न इस तरह से बनाए जाते हैं कि हमारी आंखें (Mind Bending Optical Ilusion) सामने रखी सच्चाई को नहीं देख पाती हैं। ऐसी ही एक ऑप्टिकल इल्यूजन वाली एक तस्वीर इस समय इंटरनेट पर वायरल हो रही है, जिसे डिकोड करने की कोशिश में लोगों का मन भटकता है।

इस नए ब्रेन टीजर ने आंखों को कुछ इस तरह से कंफ्यूज कर दिया है कि हमें कुछ ब्लॉकों से बने 4 सर्कल भी नजर नहीं आ रहे हैं। जितना अधिक आप उन्हें खोजने की कोशिश करते हैं, वे उतने ही भ्रमित होते जाते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट पर वायरल हो रही इस तस्वीर पर इंटरनेट यूजर्स ने खूब मन बनाया है, लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं जिन्होंने उन 4 भ्रमित करने वाले हलकों को देखा है, जो आंखों के सामने भी गायब हैं।

ब्रेन टीज़र ने बनाया दिमाग का दही : अजीबोगरीब ब्रेन टीज़र सफेद और काले रंग के छोटे-छोटे वर्गों से बना है। जैसे ही आप उन्हें देखना शुरू करते हैं, ये पैटर्न घूमने लगते हैं। वे आंखों के सामने एक भूल भुलैया की तरह हो जाते हैं और आप शुरुआत और अंत नहीं पा सकते हैं। अगर किसी को लगता है कि ये रचनाएं आपस में गुंथी हुई हैं तो कई बार उनका घेरा संदेहास्पद हो जाता है। हालांकि वास्तव में ये केवल 4 ब्रह्मांडीय वृत्त हैं, जो इस तरह से खींचे जाते हैं जो आंखों को धोखा देते हैं।

घूमती हुई गेंदों ने मन को चकरा दिया : चित्र पर वृत्तों की श्रृंखला का केंद्र बिंदु समान है, फिर भी वे घूमते हुए प्रतीत होते हैं। चित्र में बने छोटे-छोटे चौकों को एक विशेष स्थिति में बनाया गया है, जो अपनी दृष्टि को अलग तरह से दिखा रहे हैं। सच्चाई जानने के बाद भी आप अपने सिर को दाएं और बाएं घुमाकर शायद ही इन लक्ष्यों को पकड़ पाएंगे। वैसे एक तरकीब है, जो इसमें थोड़ी मदद कर सकती है। अगर आप इसे 90 प्रतिशत बंद और सिर्फ 10 प्रतिशत खुली आँखों से देखेंगे, तो आप 4 वृत्त देख सकते हैं।