Wednesday, July 24, 2024
Auto

Electric Bus : अब देश के सभी शहरों में चलेगी इलेक्ट्रिक बस, Nitin Gadkari ने की बड़ी घोषणा-

डेस्क : किसी भी शहर में अच्छी परिवहन व्यवस्था होने से वहां रहने वाले लोगों को राहत मिलती है। इसी कड़ी में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus) को लेकर बड़ा ऐलान किया है। नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि अगले 5 साल में भारत के सभी शहरों में इलेक्ट्रिक बसें (Electric Bus) चलाने की योजना है।

इसके अलावा एक शहर से दूसरे शहर तक इलेक्ट्रिक बसें (Electric Bus) भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इन शहरों में कुछ लंबे रूटों जैसे दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-शिमला और मुंबई से पुणे आदि पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी शुरू किया जाएगा।

दरअसल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक इंटरव्यू में कहा कि बैटरी की कीमतों में गिरावट के कारण यात्रियों के लिए बस किराए में 30 फीसदी की कमी की जाएगी। इससे प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी। गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि लिथियम-आयन बैटरी की कीमत 150 डॉलर से घटकर 112 डॉलर प्रति किलोवाट घंटा हो गई है। ऐसा देश में इस सेगमेंट में 350 प्रतिशत की बढ़ोतरी के कारण हुआ है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि जब बैटरी की कीमत 100 डॉलर से कम हो जाएगी, तो परिचालन लागत पेट्रोल और डीजल वाहनों के समान होगी। अगर आप पेट्रोल गाड़ियों पर महीने में 20-25 हजार रुपये खर्च करते हैं तो इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर आपको सिर्फ दो हजार रुपये ही खर्च करने होंगे। देश में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में तेजी आई है और सभी सेगमेंट में उत्पादन बढ़ रहा है।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।