Inverter AC और Non Inverter AC में कौन है सबसे बेहतर? यहां दूर कर लीजिए कन्फ्यूजन…..

AC Difference : अब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में बाहर निकलते ही तेज धूप लोगों को परेशान कर रही है। लगातार पारा बढ़ने से तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए अब कुछ ही दिनों में लोग घर बाहर होने से पहले भी 10 बार सोचेंगे।

गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को अपने घर के अंदर ही रहना पसंद होता है और वह कूलर, पंखा या AC चला कर आराम करते हैं। लेकिन अगर हम गर्मियों में ऐसी चलते हैं तो इससे हमारा बिजली बिल (Electricity Bill) भी बढ़ने का भी चांस ज्यादा रहता है।

इसलिए कई सारे लोगों का यह सवाल रहता है कि अगर वह गर्मियों में एयर कंडीशनर (AC Difference)) खरीदने जाए तो उन्हें नॉन इन्वर्टर (Non Inverter AC) वाला एक खरीदना चाहिए या फिर इन्वर्टर वाला एसी (Inverter AC) खरीदना चाहिए? कौन सा एयर कंडीशनर आपके लिए फायदेमंद होगा और कम बिजली की खपत करेगा? इसके लिए आपको नॉन इन्वर्टर और इन्वर्टर एसी (AC Difference) के बीच अंतर समझना होगा।

दोनों में क्या फर्क होता है?

पहले चेक करें कैपेसिटी

अगर आप गर्मी में AC खरीदने जा रहे है तो इनकी क्षमता के बारे में पहले जा लेना चाहिए। आपको बता दें, नॉन इन्वर्टर AC (Non Inverter AC) एक रेगुलर स्पीड पर ही चलता है और इसकी स्पीड इसकी क्षमता पर निर्धारित करती है। लेकिन अगर इन्वर्टर एसी (Inverter AC) की बात की जाये तो इसकी स्पीड, टेम्परेचर के साथ बढ़ती है और क्षमता के हिसाब से इसमें बदलाव देखने को मिलता है।

कौनसी करती है अच्छी कुलिंग

आपको बता दें कि इन्वर्टर एसी में कंप्रेसर की मोटर की स्पीड रेगुलेट होती रहती है और कमरे का तापमान ठंडा होने पर इसका कंप्रेसर बंद नहीं होता है। इससे कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है और इसके बाद यह कम स्पीड के साथ चलती रहती है। जिससे कमरे का तापमान एक जैसा बना रहता है। लेकिन नॉन इन्वर्टर एसी (Non Inverter AC) में एक बार कमरा ठंडा हो जाता है तो इसका कंप्रेसर अपने आप बंद हो जाता है।

किस्मे कम आएगा बिजली बिल

अगर आप भी गर्मियों में परेशान हो जाते हैं और इस बार घर में AC लगाने का सोच रहे है तो ये भी जरूर जानना चाहते होंगे कि कौनसी एसी (AC Difference) में बिजली बिल कम आएगा? इस मामले में एक्सपर्ट्स के अनुसार नॉन इन्वर्टर एसी (Non Inverter AC) के मुकाबले इन्वर्टर एसी (Inverter AC) चलाने पर आपका बिजली बिल कम आएगा।

कितनी होगी कीमत?

आप एसी को किसी दुकान या शोरूम के अलावा ऑनलाइन भी खरीद सकते है। इन दोनों जगह पर एसी की कीमत (AC Price) में आपको अंतर देखने को मिलेगा। लेकिन आपको ये बात जरूर पता होनी चाहिए कि नॉन इन्वर्टर एसी के मुकाबले में इन्वर्टर एसी थोड़ा महंगा आता है।