अब बुढ़ापा कटेगा मौज में- 60 की उम्र के बाद हर माह मिलेंगे ₹3000 की पेंशन, कमाल की है ये स्कीम..

“Prime Minister Kisan Maandhan Yojana : भारत सरकार के द्वारा आए दिन आम नागरिकों के हित के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं लागू होती रहती है. इसी बीच आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जिसमें बुढ़ापा में पेंशन की कमी नहीं होगी। आपको बता दें कि “प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना” के अन्तर्गत सरकार बुढ़ापे के दौरान मदद करने के लिए पेंशन स्कीम चला रही है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत, किसानों को 60 वर्ष की उम्र पार करने बाद प्रति माह 3000 रुपए की न्यूनतम पेंशन मिलेगी. अगर, किसान की मौत हो जाती है, तो किसान के पति/पत्नी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने के हकदार होंगे. आपको बता दे की पारिवारिक पेंशन सिर्फ पति-पत्नी के लिए लागू है. इसके अलावा बच्चे नहीं ले सकते हैं

अगर, आप भी इसका लाभ लेना चाहते है तो 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच के आवेदकों 60 साल के उम्र तक प्रति माह 55 रुपए से 200 रुपए के बीच मासिक योगदान करना होगा. वहीं, 60 वर्ष के हो जाने पर आवेदक पेंशन राशि के लिए पात्र हो जाएगा. इसके बाद उसके पेंशन अकाउंट में हर माह एक निश्चित पेंशन राशि जमा होती रहेगी.