आखिर क्या है QR Code? कैसे करता है काम, यहां जान लीजिए…

QR Code : आजकल डिजिटल युग में हर कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करता है और कुछ भी खरीदना हो तो वह ऑनलाइन ही पेमेंट करते हैं। आप लोग भी आजकल UPI का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन पेमेंट करते होंगे।

आप जब भी कोई शॉपिंग मॉल दुकान या अन्य किसी जगह पर जाते हैं तो QR कोड (QR Code) स्कैन कर पेमेंट करते हैं। आजकल आपको हर जगह क्यू कोड देखने को मिल जाएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि QR Code क्या होता है और यह कैसे काम करता है? अगर नहीं, तो आइये हम आपको देते है आपके सभी सवालों का जवाब।

क्या होता है QR Code

आपको बता दें, QR Code का मतलब क्विक रिस्पांस कोड (Quick Response Code) होता है। यह एक बॉक्स में होता है जिसमें मोबाइल नंबर और यूआरएल छिपा होता है। आप जैसे ही इसे स्कैन करेंगे तो आपके पास उसे व्यक्ति की डिटेल आ जाएगी जिसे आपको पेमेंट करना होता है। आजकल ज्यादातर लोग और कंपनियां भी QR Code का इस्तेमाल करती है।

कहाँ काम आता है QR कोड

आजकल लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए QR Code का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही आपके छुट्टे पैसे देने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। लेकिन QR कोड का इस्तेमाल अन्य कामों के लिए भी किया जाता है। QR कोड को स्कैन कर आप उस चीज की जानकारी ले सकते है। कई कंपनियां इसे बिजनेस कार्ड के तौर पर भी इस्तेमाल करती है।

कैसे बना सकते है QR Code

  • आपको सबसे पहले ऐसी किसी भी वेबसाइट पर जाना होगा जो QR Code बनाती है।
  • फिर आपको यहां कई विकल्प मिलेंगे जिसमें URL, Image, VCard, Email समेत अन्य ऑप्शन्स होंगे।
  • आपको QR बनाने के लिए किसी प्रोडक्ट या वेबसाइट का URL यहाँ दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद QR Code बन जायेगा इसका इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते है।

आप अपने मोबाइल से या एंड्राइड डिवाइस से कहीं भी कोई भी QR कोड आसानी से स्कैन कर सकते है। या फिर आप Google Play Store से भी ऐसे कई ऐप्स ले सकते है जो QR कोड स्कैन कर सकते है।