Panchayat Report : मुखिया-सरपंच ने कितना पैसा खाया, चुटकियों में ऐसे पता लगाएं….

Panchayat Report : गांव में अक्सर मुखिया या सरपंच ही होता है जिसके ऊपर गांव का विकास करने की जिम्मेदारी होती है। लेकिन कई गांव में देखा जाता है कि विकास के लिए बहुत सा पैसा सरकार से मिला है लेकिन उसमें अपना विकास नहीं हुआ है।

कई बार ऐसा हुआ है जब मुखिया या सरपंच गांव के नाम के विकास पर पैसा लेते हैं और उसे अपने ही काम में ले लेते हैं। ऐसे में गांव के लोगों के मन में सवाल आता है कि वह किस तरह से इस बात का पता लगे कि सरपंच को कितना फंड गांव के विकास के लिए मिला है और अब तक इससे कितना विकास हो चुका?

अगर आपके मन में भी है सवाल है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप इस बात का पता लगा सकते हैं? आखिर आपके मुखिया ने कितना पैसा गांव के विकास के लिए खर्च किया है और कितना फंड उसे मिला है? इस रिपोर्ट से आप गांव में हुए विकास के कार्यों के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

कहाँ देख सकते है रिपोर्ट

अक्सर देखा जाता है कि गांव में रहने वाले लोग यह शिकायत करते रहते हैं कि उनके मुखिया ने गांव के विकास का पैसा खुद के काम के लिए इस्तेमाल कर लिया है या अपनी जेब में रख लिया है। लेकिन वह इसका कुछ नहीं कर पाते हैं।

परन्तु आपको बता दें, आप इसका पता भी लगा सकते हैं और इसके खिलाफ शिकायत भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ई-ग्राम सवराज की वेबसाइट पर जाना होगा और यहाँ प्लानिंग एंड रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको राज्य, जिला और गांव के नाम का चयन करना होगा। इसके बाद आपकी ग्राम पंचायत का पूरा डाटा आपके सामने आ जायेगा।

मुखिया के खिलाफ कर सकते है शिकायत

इसी वेबसाइट पर आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपका मुखिया ने गांव के विकास के लिए कितना पैसा खर्च किया है? अगर कोई भी विकास का काम नहीं हुआ है और सरकार से पैसा लिया गया है तो आप समझ सकते हैं कि वह पैसा मुखिया ने अपनी जेब में डाल लिया है।

इसकी शिकायत के लिए आपको पंचायत का ऐप डाउनलोड करना है और अपने मुखिया की शिकायत करनी है। अगर आपके द्वारा की गई शिकायत सही है तो गांव के मुखिया या प्रधान के खिलाफ कार्रवाई होगी। आप planningonline.gov.in पर जाकर भी अपने ग्राम पंचायत में हुए सारे काम देख सकते हैं।