Technology

खूब चलाइए AC बावजूद भी कम आएगी बिजली बिल! सरकार ने बताया जुगाड़, जल्दी जानिए-

How To Reduce AC Electricity Bill? बिजली बिल का बचत कौन नहीं करना चाहता? अगर आपसे कोई कहे कि आप AC भी चलाइए और आपका बिल भी काम आएगा तब आपको कैसा महसूस होगा? आपको बता दे की सरकार ने इसको लेकर एक नई एडवाइज जारी की है. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

सरकार की ओर से जारी एडवायजरी में बताया गया है कि AC का डिफ़ॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. यह एडवाइज BEE के साथ मिलकर जारी किया गया है. ISEER Split AC के लिए 3.30 से 5.00 के बीच और Window AC के लिए 2.70 से 3.50 के बीच होना चाहिए.

AC को कम तापमान करने के लिए ज्यादा बिजली लगती है. अगर घर का तापमान बाहर के तापमान के करीब है, तो AC को कम काम करना पड़ेगा और बिजली भी कम खर्च होगी. अगर आप AC का तापमान 18 डिग्री कर देंगे तो वह जल्दी ठंडा नहीं होगा, लेकिन ज्यादा बिजली खर्च करेगा. इसलिए बेहतर है कि AC को उसके डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री पर ही रखें.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button