चार्जर का झंझट खत्म! अब सभी मोबाइल का एक होगा Charger, सरकार कर रही है विचार..

Common Charger

डेस्क : आज इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल लोगों के जीवन में काफी ज्यादा होने लगा है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में मोबाइल फोन, इयर बर्ड्स, इयर फोन, हेडफोन, स्मार्ट वॉच, जैसे कई उपकरण को लोग रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग करने लगे हैं। वहीं कहीं आने- जाने में सभी उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जर अपने साथ ले जाना पड़ता हैं। ऐसे में लोगों को कई बार परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है, लोग इनमें से कई उपकरणों के चारजर घर पर ही भूल जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा आपके सभी उपकरणों के लिए एक ही चार्जर मार्केट में जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।

दरअसल, सरकार इन समस्याओं का उपाय निकालने जा रही है। सरकार कुछ ऐसा करना चाह रही है, जिससे सभी उपकरणों के लिए एक चार्जर की व्यवस्था हो। जिससे उपभोक्ता एक ही कॉमन चार्जर में सभी उपकरणों को चार्ज कर सकें। इसके लिए सरकार की ओर से चिट्ठी के माध्यम से इंडस्ट्रीज के साथ एक बैठक बुलाया गाया है। यह बैठक 17 अगस्त को होगी।

17 अगस्त को रखी गई इस बैठक में इस बात को लेकर चर्चा की जाएगी कि रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाली उपकरणों के लिए एक कॉमन चार्ज बनाया जाए। इन उपकरणों में मोबाइल फोन, एअरबड्स, हेडफोंस, स्मार्ट वॉच, स्पीकर, हेल्थ गैजेट्स शामिल है। सरकार इस बैठक में सभी हितधारकों को बुलाई है। सरकार उपभोक्ताओं की इन समस्याओं को दूर करना चाह रही है। इससे लोगों को अलग-अलग चार्जर नहीं खरीदने पड़ेंगे। जिससे लोग अतिरिक्त खर्च से बच सकेंगे। सरकार का कहना है कि इस कदम से e-waste को रोकने में काफी सहूलियत होगी।

ये भी पढ़ें   आखिर Sim Card का एक हिस्सा कटा हुआ क्यों रहता है? जानें - इसके सीक्रेट बातें..