विवाहित जोड़े की आई मौज! सरकार देगी 72000 रुपये, बस करना होगा ये काम..

7200

डेस्क : सरकार सभी के लिए कुछ न कुछ स्कीम उम्र चला रही है। ऐसे में अब विवाहित जोड़ों के लिए एक स्कीम बेहतर साबित हो रहा है। स्कीम के तहत विवाहित जोड़ों को बुढ़ापे में सालाना 72000 रूपये पेंशन की राशि दी जाएगी। स्कीम के तहत पति- पत्नी को मासिक 100- 100 जमा करने होंगे। इस स्कीम का उद्देश्य किसी को भी 60 की उम्र के बाद आर्थिक तंगी से बचाना है।

इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन करना बेहद आसान है। इसके लिए किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में काफी कम समय लगता है। स्कीम के मुताबिक यदि आप 30 साल के हैं तो इसमें हर महीने 100 रूपये अपने और अपनी पत्नी के नाम से जमा करें। यह राशि सालाना 1200 रुपए होंगे, जो कि 60 की उम्र के बाद आपको इसका भरपूर लाभ मिलेगा। बता दें कि कुल मिलाकर आपके निवेश की राशि 36000 रूपये होंगे।

इसके बाद 60 की उम्र होते ही आप को प्रतिमाह 3000 रूपये पेंशन की राशि दी जाएगी। ऐसे में पति-पत्नी दोनों को मिलाकर 6000 दिए जाने का प्रावधान है। यानी आपको कुल 72000 रूपये सालाना पेंशन की राशि मिलेगी। बुढ़ापे में किसी को और क्या चाहिए। यह प्लान सोच समझ कर तैयार किया गया है। कई बार देखने को मिलता है कि 60 की उम्र के बाद लोग कमाने की हालत में नहीं रहते हैं। ऐसे में उन्हें आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ता है। इस स्कीम के लिए इच्छुक लोग आवेदन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस स्कीम जुड़ने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। नेशनल पेंशन स्कीम का मुख्य उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद लोगों को आर्थिक सहायता पहुंचान है।

ये भी पढ़ें   Post Office Scheme : महज 10 साल में दोगुना होगा आपका पैसा, जानें - ब्याज दर…