क्या आप जानते हैं 1 मिनट में कितने लोग ऑनलाइन Train Ticket Book हैं? आंकड़ों पर यकीन करना मुश्किल..

Indian Railway

Indian Railway : भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर सुविधाओं को बेहतर बनाती है। यदि आप आज से कुछ साल पहले की तुलना अभी से करें तो आपको काफी बदलाव दिखेगा। पहले एक टिकट लेने के लिए घंटो लाइन में लगने पड़ता था, जो कि अब घर बैठे आपके फोन से हो जाता है। यह सब आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप से संभव हो पाता है। क्या आपने कभी गौर किया है कि 1 मिनट में देशभर के कितने लोग टिकट बुक करते होंगे। ये आंकड़ा आपको काफी हैरान कर सकता है। तो आइए जानते हैं।

रेलवे टिकट बुक करने के लिए नेक्स्ट जेनरेशन ईटिकटिंग (NGET) व्यवस्था का इस्तेमाल करता है। इस सिस्टम को समय-समय पर अपडेट भी करना पड़ता है। आंकड़ों की माने तो देशभर से मिनटों में भारी तादाद में लोग टिकट बुक करते हैं। साल 2016-17 में हर मिनट में 15000 टिकट बुक होती थी। यह आंकड़ा 2017- 18 में बढ़कर 18000 हो गए। वहीं साल 2018-19 में इस सिस्टम के माध्यम से हर मिनट में 20000 टिकट बुक किए जाते हैं।

वहीं साल 2022 यानी वर्तमान की बात करें तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर हर मिनट 25,000 से अधिक टिकट बुक करने की क्षमता है। वहीं टिकट बुक करने की हाईएस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो 5 मार्च 2020 को एक नया रिकॉर्ड बना था, इस दिन 1 मिनट में 26458 टिकट बुक हुए थे।

मालूम हो कि IRCTC की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग को लेकर विस्तार किया है। अब कोई भी IRCTC यूजर्स एक महीने में अपने आईडी से 12 टिकट बुक कर सकता है। आईआरसीटीसी यूजर्स दिन में 8 बजे से 10 बजे के बीच दो टिकट बुक कर सकते हैं। ध्यान रहे कि व्यवस्था का लाभ वही लोग ले पाएंगे जिनका आईआरसीटीसी आईडी आधारकार्ड से लिंक है।

ये भी पढ़ें   सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने किया दिवाली बोनस का ऐलान