Indian Railway : इन लोगों को Train Ticket में मिलती है भारी छूट, आज यहां जान लीजिए…..

Railway Rules :  रेलवे एक ऐसा साधन है जो आम आदमी के लिए बजट में उनकी यात्रा को पूरा करने की सुविधा प्रदान करता है और उसके साथ-साथ रेलवे सिर्फ यात्रा में कई तरह की सुविधा नहीं बल्कि यात्रा की टिकट बुक करने पर भी कई तरह के ऑफर उपलब्ध कराता है जिसमें कुछ यात्रियों के लिए रेलवे द्वारा टिकट को मुफ्त में यानी 100% तक की छूट वाले ऑफर पर उपलब्ध कराया जाता है।  Railway Ticket Discount Rule से जुड़े पहलुओं पर चर्चा करने के लिए आपको विस्तार में पूरी न्यूज़ को पढ़ना होगा।

भारतीय रेलवे टिकट नियमों के मुताबिक इन यात्रियों के लिए मुफ्त में यात्रा का किया जाता है प्रबंध!

भारतीय रेलवे में रोजाना सैकड़ो यात्री सफर करते हैं और अपनी यात्रियों को सुरक्षित एवं आरामदायक यात्रा का अनुभव करने के लिए रेलवे की ओर से कई तरह के ऑफर और सुविधा दी जाती है जिनमें सबसे पहले तो टिकट से जुड़ा एक नियम शामिल है जो की रेलवे में यात्रियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

जी हां, Railway Ticket Discount Rule के चलते जो यात्री किसी सर्जरी जैसे कैंसर, हार्ट, थैलेसीमिया, एचआईवी आदि गंभीर रोगों के लिए एक शहर से दूसरे शहर इलाज करवाने जा रहे हैं तो ऐसे में गंभीर रोग वाले मरीज को टिकट करने पर 100% तक की छूट दी जाती है जिसकी तहत मरीज को किसी भी प्रकार का टिकट के लिए भुगतान नहीं करना होता है और तो मरीज के साथ जाने वाले परिजन को भी टिकट पर भारी डिस्काउंट दिया जाता है।

दिव्यांग जनों के लिए भी हद फैसिलिटी उपलब्ध!

Railway Ticket Discount Rule में सिर्फ गंभीर रोग वालों को 100% तक की छूट मिलती है लेकिन दिव्यांग जनों जैसे दिमाग के रूप से कमजोर पीड़ित, अपंग और दृष्टिहीन आदि दिव्यांगजनों के लिए अभी रेलवे द्वारा टिकट पर 75% से लेकर 50% तक का भारी डिस्काउंट दिया जाता है जिसमें स्लीपर क्लास में सफर करने वाले दिव्यांग जनों के लिए 75% तक डिस्काउंट पर सेकंड और फर्स्ट क्लास में सफर करने वाले यात्रियों के लिए 50% का डिस्काउंट दिया जाता है।

हालांकि दिव्यांगजनों और गंभीर रोग वाले यात्रियों को टिकट बुक करते समय मेडिकल सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेजों को साथ में अटैच करना जरूरी है ताकि उन्हें रेलवे द्वारा टिकट पर छूट दी जा सके।