Friday, July 19, 2024
Railway News

Railway : रात में ट्रेन सफर करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना लगेगा तगड़ा जुर्माना!

Indian Railway : भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. जहां से हर रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं और उन करोड़ों लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा कई खास नियम बनाए जाते हैं.

जिसके तहत उन्हें टिकट और यात्रा की सुविधा दी जाती है. अगर आप भारतीय रेलवे से सफर करना चाहते हैं तो नीचे बताया गया कुछ खास नियमों को जरूर ध्यान से पढ़े ताकि आपको किसी बात की कोई समस्या ना हो.

दरअसल, आजकल लोग भारतीय रेलवे (Indian Railway) की ट्रेनों से रात में सफर करना पसंद करते हैं. क्योंकि रात के समय में सीट पूरी तरह खाली मिलती है और सफर करने में काफी सुविधा होती है. लेकिन अगर आप रात के समय में सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो भारतीय रेलवे द्वारा बनाए गए कुछ नियमों का ख्याल जरूर रखें.

इन बातों का रखें ध्यान

  • रात के समय में सफर करते समय यदि अगर लोअर बर्थ पर मिडिल और अपर बर्थ वाला व्यक्ति बैठकर सफर कर रहा है और आपको सोने में समस्या हो रही है तो आप उसे ऊपर और मिडिल बर्थ पर जाने के लिए कह सकते हैं.
  • रात को 10:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 तक यात्री अपनी सीट पर अपनी मनमर्जी के मुताबिक आराम कर सकता है.
  • भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा को देखते हुए दिन भर लोअर बर्थ खोलने की अनुमति नहीं दी गई है.
  • रात के समय में यात्री अपनी सुविधा के अनुसार लाइट बंद कर सकता है और नाइट लाइट को ऑन कर सकता है.
  • अगर आप सफर करते हम और कोई आपके आसपास तेज आवाज में शोर-शराब आया गाना बजता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं. हालांकि, आप भी इस तरह का कोई काम नहीं कर सकते हैं.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।