Indian Railway : अब ट्रेन ट‍िकट होने पर भी TTE को देना होगा जुर्माना, जानें- ये नया न‍ियम…

Indian Railway : हाल ही में Railway ने एक ऐसा नया नियम बनाया है, जिसका भुगतान अगर न किया जाए, तो आप मुश्किल फंस सकते हैं। फिर भले ही आपके पास ट्रेन टिकट (Train Ticket) ही क्‍यों न हो? अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा नियम है।

आपको बता दें कि अगर आप टिकट (Train Ticket) लेकर प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं, तो इसके लिए भी समय निर्धारित की गई है कि आपको कितनी देर तक रुकना है। वैसे, यह समय रात और दिन की ट्रेन के लिए अलग-अलग है। यानी की, जब भी आपको ट्रेन से सफर करनी हो, तो इस नियम का पालन जरूर करना चाहिए। तो आइए जानते हैं रेलवे के इस अनोखे नियम के बारे में

अगर आपकी ट्रेन समय से चल रही है, तो आप 2 घंटे पहले रेलवे प्‍लेटफॉर्म पर आ सकते हैं। वहीं, ट्रेन अगर रात की है, तो आप 6 घंटे पहले पहुंचकर इंतजार कर सकते हैं। इसके लिए कोई फाइन नहीं लगेगा। लेकिन, अगर आप 6 घंटे से पहले ही स्टेशन पर पहुंच गए हैं, तो TTE आपसे जुर्माना ले सकता है।

अगर, मजबूरीवश आपको रेलवे स्‍टेशन पर समय बिताना पड़ रहा है, तो आपको प्‍लेटफॉर्म टिकट लेना होगा। इस टिकट के होने पर आप दिनभर प्‍लेटफॉर्म पर बिता सकते हैं। TTE भी आपसे पैसे नहीं वसूल पाएगा। लेकिन, अगर आप ऐसा नहीं करते, तो आपको जबरन का नुकसान झेलना पड़ सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे आखिर ये नियम किसलिए बनाया गया है. तो आपको बता दे की इस नियम को बनाने का उद्देश्य प्‍व्‍लेटफॉर्म पर यात्रियों की कम भीड़ इकट्ठा करना है। कई लोग टाइमपास करने के लिए स्‍टेशन पर आकर खड़े हो जाते हैं, तो कुछ लोग अपने करीबी को छोड़ने के बहाने से यहां कई घंटों बिताते हैं। जिससे स्‍टेशन पर भीड़-भाड़ हो जाती है।