Railway News

Indian Railway : जनरल कोच में बिना टिकट के चढ़ गए तो कितना देना होगा जुर्माना? जानें- नया नियम..

Indian Railway : इस देश में रोजाना लाखों करोड़ों यात्री ट्रेन से सफर करते हैं ट्रेन से सफर करने के लिए यात्री या तो टिकट काउंटर पर जाकर टिकट कटवाते हैं या फिर रिजर्वेशन भी करवा लेते हैं. लेकिन कुछ यात्री ऐसे होते हैं जिनके पास रिजर्वेशन के पैसे नहीं होते हैं इसलिए वह ट्रेन के जनरल कोच(General coach)का रिजर्वेशन करवा कर सफर करते हैं,पर कुछ यात्री ऐसी भी होते हैं जो जनरल कोच(General coach)में सफर करते हैं लेकिन फिर भी टिकट नहीं खरीदते है।

अगर आप भी उन यात्रियों में से हैं जो बिना टिकट के बड़े मौज से सफर करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि बिना टिकट के सफर करना आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकता है सोशल मीडिया पर कई ऐसी वीडियो भी वायरल होती है जिसमें दिखाया जाता है की टिकट न होने पर टीटीई(TTE) यात्री को पीट भी देता है, तो अगर आप भी अपना वीडियो वायरल नहीं करवाना चाहते हैं तो बिना टिकट के सफर मत करिए। क्योंकि भारतीय रेलवे के नियमों(Indian Railway rules)के मुताबिक बिना टिकट के सफर करना गुनाह है।

टीटीई उतार देगा ट्रेन से नीचे

बिना टिकट के जनरल कोच(General coach)में सफर करने वाले यात्री को यदि टीटीई(TTE)ने पकड़ लिया तो टीटीई को यह अधिकार है कि वह आपको अगले स्टेशन पर उतार देगा. इसके साथ ही जिस स्टेशन से आप उस ट्रेन में बैठे हैं और जिस स्टेशन पर आप पकड़े गए हैं आपको उन दोनों ही स्टेशन का किराया देना होगा और यदि आप अगले आने वाले स्टेशन में उतरने वाले थे तो आपको अगले स्टेशन का भी किराया देना होगा।

Related Articles

Back to top button