Indian Railway : अगर ट्रेन में चूहे ने काट दिया आपका बैग, जानें – कैसे मिलेगा मुआवजा ?

Indian Railway Rat Bites Rules : आज के समय में लोगों को भारतीय रेलवे की ट्रेनों से सफर करने के लिए तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. काफी पैसेंजर अपने सामान के गुम होने की समस्या से परेशान है तो कुछ लोग बैठने के लिए सीट नहीं पा रहे हैं जो सामान्य है.

लेकिन उन्हीं में से एक समस्या लोगों के लिए सबसे बड़ी है ट्रेनों में चूहों का आतंक…..हो सकता है आप भी इस समस्या से परेशान हो चुके हो लेकिन आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय रेलवे चूहों से परेशान पैसेंजर को मुआवजा देती है, अगर आपको इस बारे में नहीं पता है तो आईए जानते हैं कि आप कैसे इस मुआवजें का लाभ उठा सकते हैं?

दरअसल, जब पैसेंजर ट्रेन से सफर करता है तो वह उस दौरान महंगे से महंगा बैग और बैग में जुते या फिर महंगे सामान लेकर सफर करता है. इसी बीच चूहों का खौफ लोगों के बीच बना रहता है क्योंकि चूहें लोगों के महंगे से महंगे सामान को कतरने में पीछे नहीं हटते हैं. लेकिन भारतीय रेलवे अपने पैसेंजर की सुविधा का खास ख्याल रखते हुए इसे बचाने के लिए करोड़ों रुपए भी खर्च करती है इसके बावजूद भी इनकार रवैया ऐसा ही रहता है.

क्या है रेलवे का नियम?

बता दें कि, चूहे के काटने (Rat Bites) को लेकर भारतीय रेलवे में नियम बनाया गया है. इसके बारे में बेहद कम लोगों कोई जानकारी है, लेकिन भारतीय रेलवे इस नियम पर खास काम नहीं करती है. अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है तो आप अपने पास ठोस सबूत जरूर रखें जिसको लेकर आप दवा कर सके अन्यथा रेलवे इस बात से साफ मुकर जाती है कि ऐसा नहीं हो सकता है.

क्योंकि आज के समय में रेलवे अपने पैसेंजर को इनसे बचने के लिए हर साल करोड़ों रुपए खर्च कर रही है. अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आप इसकी शिकायत के लिए अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाकर संपर्क कर सकते हैं जहां आपको इस बारे में अधिक जानकारी दे दी जाती है.