Free Electricity : अब आपको भी मिलेगी मुफ्त बिजली! देखें – कहां कितनी यूनिट की छूट….

Free Electricity : आज के समय में बिजली न होने की कल्पना करना भी मुश्किल है। हर कोई बिजली पर कितना निर्भर है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अगर एक दिन बिजली न हो तो सारे काम बंद हो जाएंगे। दरअसल, इस डिजिटल दौड़ में लोग मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं.

जिन्हें चार्ज करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। इन सबके इस्तेमाल से बिजली का बिल भी बहुत ज्यादा आता है। लेकिन देश में कई राज्य ऐसे भी हैं जहां बिजली मुफ्त है। आइए जानते हैं इन राज्यों के बारे में, कितनी मिलती है मुफ्त बिजली और कहां मिलती है बिजली।

दिल्ली में 200 यूनिट मुफ्त बिजली

आपको बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। यहां राज्य सरकार द्वारा राज्य के प्रत्येक परिवार को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली (Free Electricity) दी जाती है। साथ ही इससे ज्यादा बिजली इस्तेमाल करने वालों को बिजली का आधा बिल ही चुकाना होगा। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में कुल 58 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या मात्र 10 लाख है। जिन्हें मुफ्त बिजली के लाभ के लिए पात्र नहीं माना गया है।

राजस्थान में भी मिलेगी मुफ्त बिजली

आपको बता दें कि राजस्थान में बीजेपी ने जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत की सरकार बना ली है। चुनावी घोषणा में बीजेपी ने मुफ्त बिजली योजना (Free Electricity) की घोषणा की थी। इसे लागू करने पर काम शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने हाल ही में सरकार का पहला बजट पेश किया जिसमें उन्होंने राज्य के लोगों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है। इसके तहत राज्य के 5 लाख परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। यह राज्य के लोगों के लिए बड़ी राहत होगी क्योंकि कई राज्यों में 300 यूनिट बिजली की भारी मात्रा जमा होती है।

झारखंड में और मुफ्त बिजली मिलेगी

आपको बता दें कि हाल ही में झारखंड में भी नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन बनाए गए हैं। चंपई सोरेन ने राज्य के लोगों को दी जा रही मुफ्त बिजली को लेकर एक नई घोषणा की है। पहले झारखंड में घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट मुफ्त बिजली मिलती थी। तो अब से इसे बढ़ाकर 125 यूनिट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पावर यूनिट को और बढ़ाया जा सकता है।

पंजाब और हिमाचल में भी बिजली मुफ्त

आपको बता दें कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है। दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में भी मुफ्त बिजली योजना लागू है। पंजाब के लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाती है। हिमाचल की बात करें तो यहां कांग्रेस की सरकार है। यहां भी मुख्यमंत्री सुक्खू ने प्रदेश की जनता को 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी है।