31 January 2023

अगर 1 टिकट पर पूरे परिवार का है रिजर्वेशन, कैंसिल कराना हैं किसी एक सीट का तो कैसे होगा? जानें –

Railway Ticket sunday bihar

डेस्क : देश मे में हर रोज ट्रेन से लाखों लोग सफर करते हैं. Indian Railways को देश की लाइफलाइन भी कहा जाता है. लंबी दूरी तय करने के लिए यातायात का अन्य कोई भी तरीका या तो बहुत महंगा या फिर तकलीफदेह होता हैं. वहीं, ट्रेन दोनों ही मामलों में सबसे बेहतर साबित होती है.

इसलिए अगर कोई व्यक्ति अपने परिवार के साथ गांव या फिर कहीं और जाना चाहता है तो अधिकांश बार ट्रेन का ही सहारा वो लेता है. ट्रेन की 1 टिकट पर 6 लोगों को रिजर्वेशन हो सकता है. यानी अगर यह 6 लोग एक साथ कहीं जाना चाह रहे हैं तो उन्हें अलग-अलग टिकट लेने की कोई जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि तत्काल के लिए यह संख्या 4 है.

मान लीजिए आपने एक टिकट पर 6 लोगों की टिकट करवाई है लेकिन अचानक किसी परेशानी या काम की वजह से इनमें से एक का जाना अब संभव नहीं लगता है तो फिर क्या होगा. अब क्या आपको सारी टिकट रद्द कराकर फिर से बुकिंग करनी होगी? इसमें सभी टिकटों का कैंसिलेशन चार्ज लगेगा और ये फिर भी तय नहीं है कि इतनी देर दोबारा टिकट बुक कराने पर आपको कंफर्म सीट मिलेगी या नहीं. इसलिए आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आप सिर्फ सिंगल टिकट भी कैंसिल कर सकते हैं. इसका तरीका भी बेहद आसान है।

इसके लिए क्या करना होगा

आपको टिकट कैंसिल करने के लिए सबसे पहले IRCTC की website पर जाना होगा. अगर अपने IRCTC Account में Login करें और फिर बड़ी आसानी से अपनी कोई एक टिकट को कैंसिल कर सकते हैं. पर याद रहे कि अगर आपने टिकट Online बुक की है तो वह कैंसिल Online ही होगी. आप टिकट काउंटर पर जाकर उसे रद्द नहीं करवा सकते.