National News

15 अगस्त पर लाल किले में Rahul Gandhi के पीछे बैठने पर मचा बवाल, सरकार ने दिया ये जवाब…

Rahul Gandhi On Independence Day : आज 15 अगस्त के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. इस खास मौके पर देश के कई दिग्गज नेता वहां मौजूद रहे, जिसमें लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी नजर आए.

हालांकि इस समारोह के दौरान राहुल गांधी को आखिरी पंक्ति में बैठे देखा गया जिसके बाद बवाल मच गया. राहुल गांधी आखिरी के पंक्ति में ओलंपिक पदक विजेताओं के साथ बैठे हुए थे. अब कांग्रेस ने इसे लेकर सवाल खड़ा करना शुरू कर दिया है.

कांग्रेस ने उठाया सवाल

आपको बता दे कि 10 साल में पहली बार विपक्ष का कोई नेता स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लाल किले पर मौजूद था। ऐसे में उस नेता विपक्ष के इस तरह पीछे की पंक्ति में बिठाए जाने पर विवाद होना लाजमी है. हालांकि कांग्रेस ने इसे लेकर अपना बयान जारी किया है. कांग्रेस ने यह आरोप लगाया कि यहां पर राजनीति की जा रही है, जबकि नेता प्रतिपक्ष का पद किसी भी केंद्रीय मंत्री से बड़ा होता है. वह लोकसभा में प्रधानमंत्री के बाद आते हैं.

रक्षा मंत्रालय को राष्ट्रीय समारोह का राजनीतिकरण करने की इजाजत राजनाथ सिंह कैसे दे सकते हैं. सरकार ने इसका जवाब देते हुए कहा है कि इस बार आगे की लाइन ओलंपिक पदक विजेताओं के लिए अलॉट करनी पड़ी जिस वजह से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को पीछे बैठाया गया और केवल राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ही नहीं बल्कि कुछ केंद्रीय मंत्रियों को भी इस बार पीछे बैठना पड़ा था.

आगे की पंक्ति में दिखे ये नेता

तस्वीरों में देखा जा सकता है कि नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से आगे ओलंपिक पदक विजेता बैठे हुए नजर आ रहे हैं. जिस पंक्ति में राहुल गांधी बैठे हैं वहां हॉकी टीम के कुछ खिलाड़ी मौजूद है. अगर प्रोटोकॉल की बात करें तो लोकसभा में विपक्ष का जो नेता होता है, उन्हें हमेशा आगे की पंक्ति में सीट दी जाती है. इस बार यह देखा गया कि आगे की लाइन में भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, शिवराज सिंह चौहान, अमित शाह और एस जयशंकर बैठे नजर आए.

Related Articles

Back to top button